scriptMustard oil: सरसों तेल में मिलावट पर रोक, किसानों को फायदा | Mustard oil adulteration stopped, farmers benefit | Patrika News
जयपुर

Mustard oil: सरसों तेल में मिलावट पर रोक, किसानों को फायदा

सरकार ने सरसों तेल ( mustard oil ) में किसी अन्य तेल की मिलावट ( adulteration ) पर रोक लगा दी है। इसका सीधा फायदा उपभोक्ता और किसान को होगा। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) की ओर से सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक एक अक्टूबर से लागू होगी। विशेषज्ञ बताते हैं कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरसों उत्पादक किसानों को भी फायदा होगा।

जयपुरSep 28, 2020 / 05:47 pm

Narendra Singh Solanki

सरसों तेल में मिलावट पर रोक, किसानों को फायदा

सरसों तेल में मिलावट पर रोक, किसानों को फायदा

जयपुर। सरकार ने सरसों तेल में किसी अन्य तेल की मिलावट पर रोक लगा दी है। इसका सीधा फायदा उपभोक्ता और किसान को होगा। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की ओर से सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक एक अक्टूबर से लागू होगी। विशेषज्ञ बताते हैं कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरसों उत्पादक किसानों को भी फायदा होगा।
सरसों तेल में चावल की भूसी यानी राइस ब्रान तेल, पाम तेल या अन्य किसी सस्ते खाद्य तेल की मिलावट की जाती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि मिलावट दो तरह से होती है एक सम्मिश्रण (ब्लेंडिंग), जिसमें एक निश्चित अनुपात में मिलावट की जाती है, जबकि दूसरा अपमिश्रण (अडल्टरेशन) है, जिसमें मिलावट के लिए कोई अनुपात तय नहीं होता है। खाद्य तेल में अपमिश्रण पर पहले से ही रोक है, जबकि तय अनुपात में ब्लेंडिग की इजाजत थी, लेकिन अब एफएसएसएआई ने इस पर भी रोक लगा दी है।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत आने वाले राजस्थान के भरतपुर स्थित सरसों अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डॉ. पी. के. राय ने बताया कि यह फैसला उपभोक्ताओं के साथ-साथ किसानों के हित में है। उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं को जहां शुद्ध सरसों का तेल खाने को मिलेगा वहीं, सरसों की खपत बढऩे से किसानों को उनकी फसल का अच्छा दाम मिलेगा, जिससे किसान सरसों की खेती में दिलचस्पी लेंगे।
सरसों की बुवाई शुरू होने से पहले यह फैसला किसानों के लिए काफी उत्साहवर्धक है और इससे निस्संदेह आगामी रबी बुवाई सीजन में सरसों का रकबा बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि सरसों की बुवाई 15 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। हालांकि खाद्य तेल उद्योग का कहना है कि अपमिश्रण पर रोक को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए और सम्मिश्रण की इजाजत देनी चाहिए, क्योंकि विनिर्माता सम्मिश्रण की जानकारी पैकेट पर देता है।

Home / Jaipur / Mustard oil: सरसों तेल में मिलावट पर रोक, किसानों को फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो