script अब सड़क पर कचरा डाला तो भरना पड़ेगा जुर्माना, 'कचरा डिपो फ्री सिटी' का प्लान तैयार, धरातल पर होगी निगरानी | Nagar Nigam Jaipur cleaning system garbage depot Free City | Patrika News

अब सड़क पर कचरा डाला तो भरना पड़ेगा जुर्माना, 'कचरा डिपो फ्री सिटी' का प्लान तैयार, धरातल पर होगी निगरानी

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2023 10:53:43 am

Submitted by:

Girraj Sharma

Jaipur City: हैरिटेज नगर निगम ने परकोटे के बाजारों के साथ मुख्य मार्गों को 'कचराडिपो फ्री सिटी' बनाने की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इसके लिए कचरा डिपो पर एक—एक हूपर खड़े किए जाएंगे, जिससे सीधे ही हूपर में कचरा डाला जा सकेगा।

अब सड़क पर कचरा डाला तो भरना पड़ेगा जुर्माना, 'कचरा डिपो से फ्री सिटी' का प्लान तैयार, धरातल पर होगी निगरानी
अब सड़क पर कचरा डाला तो भरना पड़ेगा जुर्माना, 'कचरा डिपो से फ्री सिटी' का प्लान तैयार, धरातल पर होगी निगरानी

जयपुर। हैरिटेज नगर निगम ने परकोटे के बाजारों के साथ मुख्य मार्गों को 'कचराडिपो फ्री सिटी' बनाने की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इसके लिए कचरा डिपो पर एक—एक हूपर खड़े किए जाएंगे, जिससे सीधे ही हूपर में कचरा डाला जा सकेगा। वहीं बड़े कचरा डिपो पर हर जाने में गार्ड तैनात किए जाएंगे, जो लोगों से समझाइश करने के साथ कचरा नहीं डालने के लिए पाबंद करेंगे। बार—बार कचरा डालने वालों के चालान भी किए जाएंगे।

हैरिटेज नगर निगम ने कुछ माह पहले ही परकोटे के बाजारों के साथ अन्य बाजारों से कचरा डिपो हटाने का प्लान तैयार किया। इसके लिए निगम प्रशासन ने 'कचराडिपो से फ्री सिटी' का खाका तैयार किया। इसे मूर्त रूप देने के लिए कचरा डिपो पर हूपर खड़े किए गए और वहां गार्ड तैनात किए गए, लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते प्लान पूरी तरह धरातल पर नहीं उतर पाया और शहर में फिर से कचरा डिपो बन गए। अब निगम प्रशासन ने फिर से कचराडिपो फ्री सिटी को लेकर कवायद शुरू कर दी है। निगम अफसरों की मानें तो अगले सप्ताह तक यह प्लान धरातल पर उतरेगा।

यह होगा काम
'कचराडिपो फ्री सिटी' प्लान के तहत निगम प्रशासन बड़े कचरा डिपो पर अब हूपर खड़े करेगा, इसके अलावा कुछ कचरा डिपो पर गार्ड तैनात किए जाएंगे। निगम अफसरों ने ऐसे कचरा डिपो चिह्नित कर लिए है, जहां सबसे अधिक परेशानी आ रही हैै। हैरिटेज निगम के चारों जोन क्षेत्रों में 40 से अधिक ऐसे कचरा डिपो है, जहां बार—बार कचरा आने से डिपो स्थाई बनते जा रहे है। निगम प्रशासन ने प्रथम चरण में 20 से अधिक कचरा डिपो पर स्थाई हूपर खड़े करने का प्लान तैयार किया है, जबकि 15 से 20 कचरा डिपो पर गार्ड तैनात करने की तैयारी कर ली है।

कितने कचरा डिपो पर तैनात होंगे हूपर
जोन — हूपर
हवामहल — 5
सिविल लाइंस — 4
किशनपोल — 7
आदर्श नगर — 6

बार-बार कचरा आने से बढ़ी परेशानी
शहर में कचरा डिपो पर बार—बार कचरा आने से परेशानी बढ़ रही है। इससे कई जगहों पर कचरा डिपो स्थाई बनते जा रहे है। निगम के संसाधन सुबह 10 से 12 बजे तक डिपो से कचरा उठा लेता है, उसके बाद भी कचरा आने से डिपो बन रहे है। अब डिपो पर बार—बार कचरा आने से रोकने के लिए निगम ने तैयारी की है।

यह भी पढ़ें

पहले 15 दिन समझाइश, इसके बाद पानी कनेक्शन नहीं लिया तो कार्रवाई, घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

कचरा डालने वालों के चालान करेंगे
हैरिटेज निगम स्वास्थ्य उपायुक्त नूर मोहम्मद का कहना है कि जहां सबसे अधिक परेशानी आ रही है, ऐसे कचरा डिपो हमने चिह्नित कर लिए है। वहां हम हूपर खड़े कर रहे है, वहीं कुछ जगहों पर गार्ड भी तैनात कर रहे है। जो कचरा डालने वालों से समझाइश करेंगे, बार—बार कचरा डालने वालों के चालान भी करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो