scriptNASA : नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार | nasa jame space telecope complete teting ready to hip | Patrika News
जयपुर

NASA : नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार

NASA : नासा के बहुप्रतीक्षित जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। वेब को फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया जाएगा, जो ईएसए के एरियन 5 लॉन्च वाहन पर दक्षिण अमेरिका के पूर्वोत्तर तट पर स्थित है।

जयपुरAug 27, 2021 / 05:09 pm

hanuman galwa

NASA : नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार

NASA : नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार
सितंबर में लॉन्चिग, छह माह बाद वैज्ञानिक संचालन
पृथ्वी से दस लाख मील दूर अंतरिक्ष में होगा स्थापित
जयपुर। नासा के बहुप्रतीक्षित जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। वेब को फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया जाएगा, जो ईएसए के एरियन 5 लॉन्च वाहन पर दक्षिण अमेरिका के पूर्वोत्तर तट पर स्थित है। यह काम सितंबर में पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले वेब को मार्च 2021 में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया था। कोविड महामारी के प्रभावों के साथ-साथ तकनीकी चुनौतियों के कारण लॉन्च को आगे बढ़ाया गया है।
वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में वेब के कार्यक्रम निदेशक ग्रेगरी एल रॉबिन्सन ने कहा कि नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अंतिम वेधशाला एकीकरण और परीक्षण के पूरा होने के साथ लॉन्च की दिशा में एक प्रमुख मोड़ पर पहुंच गया है। हाल ही में इस नेटवर्क ने पूरी तरह से प्रदर्शित किया कि यह अंतरिक्ष यान को निर्बाध रूप से कमांड भेजने में सक्षम है। लॉन्च दिवस और उसके बाद की तैयारी के स्पष्ट उद्देश्य के साथ एमओसी के भीतर लाइव लॉन्च रिहर्सल चल रहे हैं।
14 देशों के हजारों वैज्ञानिक
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मानव सरलता का एक अद्भुत कामयाबी है। यह नासा के नेतृत्व में अपने सहयोगियों, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है। मिशन में नौ अलग-अलग समय क्षेत्रों में 14 से अधिक देशों और 29 राज्यों के हजारों वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और अन्य पेशेवरों का योगदान है।
सबसे बड़ा विज्ञान टेलीस्कोप
पृथ्वी से लगभग दस लाख मील दूर अंतरिक्ष में अपने इच्छित कक्षीय स्थान तक उड़ान भरने में एक महीने का समय लगेगा, यह धीरे-धीरे सामने आता है। लॉन्च के लगभग छह महीने बाद वैज्ञानिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है। नासा का कहना है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और जटिल अंतरिक्ष विज्ञान टेलीस्कोप है।

Home / Jaipur / NASA : नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो