scriptराष्ट्र हो या परिवार, मुसलमान अमानत समझ करे रक्षा: रिजवी | Nation or family, Muslims should consider protection as security: Rizv | Patrika News
जयपुर

राष्ट्र हो या परिवार, मुसलमान अमानत समझ करे रक्षा: रिजवी

कर्बला में दावते इस्लामी के इज्तिमे में बोले इस्लामी विद्वान: देश भर से पहुंचे अकीदतमंद, विदेशों से भी आए विद्वान

जयपुरOct 14, 2019 / 12:16 am

Abrar Ahmad

राष्ट्र हो या परिवार, मुसलमान अमानत समझ करे रक्षा: रिजवी

राष्ट्र हो या परिवार, मुसलमान अमानत समझ करे रक्षा: रिजवी

जयपुर. मुंबई के इस्लामी विद्वान मोहम्मद खालिद रिजवी ने कहा कि एक सच्चा मुसलमान अमानतदार होता है और उसे अमानतों की रक्षा करनी चाहिए। यही व्यवहार उसका राष्ट्रीय सम्पत्ति के बारे में भी होना चाहिए। अमानतदारी का यह भाव उसे अपने परिवार के लिए भी रखना चाहिए। रिजवी रविवार को रामगढ़ मोड़ स्थित कर्बला मैदान में सुन्नी दावत-ए-इस्लामी के इज्तिमे (महासम्मेलन) को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस्लाम में अमानतदारी का भाव इतना है कि संतान को उसके माता पिता की ही अमानत बताया गया है। परिवार में माता पिता को अपनी संतान के पक्ष में निर्णय लेने का अधिकार है यानी संतान ख़ुद ही माता पिता की अमानत है और ख़ुद किसी व्यक्ति को अपने माता पिता के विरोध में जाने का अधिकार नहीं है।
सूफीवाद को जिंदगी में उतारने की जरूरत

सुन्नी दावते इस्लामी के मीडिया प्रभारी और जयपुर के मुफ्ती ख़ालिद अय्यूब मिस्बाही ने इस्लाम को जीवन जीने का बेहतरीन मार्ग बताते हुए कहा कि सूफ़ीवाद को जीवन में उतारें। मुसलमान को व्यवहार पर बहुत ध्यान देने की ज़रूरत है। जब तक हम अपने व्यवहार में भ्रष्ट रहेंगे और धर्म की रीति रिवाज़ निभाते रहेंगे तो यह कर्मकांड बनकर रह जाएगा। इज्तिमे में जयपुर के साथ अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, नागौर, पाली, बाड़मेर, जैसलमेर समेत कई जिलों से लोग पहुंचे।
इनकी भी तकरीर

इज्तिमे को वल्र्ड इस्लामिक मिशन के महासचिव मौलाना कमरूज्जमां आज़मी ने भी संबोधित किया। उन्होंने मुस्लिम समाज में सामाजिक सुधार पर विशेष बल देते हुए चुनौतियों पर चर्चा की। सुन्नी दावते इस्लामी के राजस्थान प्रभारी मौलाना फैयाज रिजवी, एसडीआई मालेगाव प्रभारी सैयद अमीनुल कादरी, मुम्बई से सादिक रिजवी, एसडीआइ के जयपुर प्रभारी सैयद मुहम्मद कादरी ने भी तकरीर की। मुफ़्ती अब्दुल सत्तार रिज़वी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Home / Jaipur / राष्ट्र हो या परिवार, मुसलमान अमानत समझ करे रक्षा: रिजवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो