scriptकृषि ऋण के बारे में नई सोच की जरुरत | Needs new thinking about agricultural loans : kumar | Patrika News
जयपुर

कृषि ऋण के बारे में नई सोच की जरुरत

जयपुर। भारतीय स्टेट बैंक ( state bank of india ) के अध्यक्ष रजनीश कुमार कृषि ऋण ( Agriculture loan ) के बारे में नई सोच पैदा करने पर जोर देते हुए कहा कि ऋण माफी ( Debt forgiveness ) से किसानों ( farmer ) का भला नहीं हो रहा है तथा उन्हें व्यापारिक गतिविधियों से जोडऩे की जरुरत है। कुमार ने कहा कि किसानों को दी जा रही सुविधाओं से उनकी दशा में कोई बदलाव नहीं आ रहा है लिहाजा कृषि को लाभकारी बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में काफी आबादी कृषि पर निर्भर है तथा उन्हें मदद की भी जरुरत है, लेकिन पिछले काफी समय से जो नीतिया अपनाई जा रही है वे किसानों के लिए लाभकारी नहीं रही।
 

जयपुरAug 21, 2019 / 07:43 pm

Narendra Singh Solanki

कृषि ऋण के बारे में नई सोच की जरुरत

कृषि ऋण के बारे में नई सोच की जरुरत

योनो बिजनेस एप
लघु एवं मध्यम उद्योग ( MSME in rajasthan ) के लिए योनो बिजनेस एप से ऋण लेना आसान हो जाएगा। उन्होंने योनो मंडी एप , योनो कृषि गोल्ड एप के जरिए उपभोक्ता ऑनलाइन खरीददारी कर सकता है। एप के जरिए खरीददारी पर अतिरिक्त छूट भी उपलब्ध कराई गई है।
एटीएम नहीं होंगे बंद
एटीएम ( ATM closed ) बंद करने की चर्चाओं पर विराम देते हुए कुमार ने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को मोबाइल बैंङ्क्षकग की ओर आकर्षित कर रहे है। उन्होंने कहा कि कई उपभोक्ता डेबिट कार्ड ( debit cards ) इस्तेमाल करने से डरते है जिनके लिए विकल्प तैयार किया गया है।

निर्माण क्षेत्र में काफी मंदी
उन्होंने कहा कि निर्माण क्षेत्र में काफी मंदी का दौर है तथा चार लाख फ्लैट बिक नहीं पा रहे है, लेकिन बैंक अच्छी परियोजनाओं को ऋण देने में कोताही नहीं बरत रही है।
ओनरशिप की जगह रेंटल की तरफ रूख
वाहन उद्योग में मंदी का दौर है, जिसके पीछे के कारणों का अध्ययन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राहक स्वयं वाहन नहीं खरीदने के बजाय ओला एवं उबर जैसी सेवाओं की तरफ बढ़ रहा है।
3800 करोड़ की वसूली नहीं
62 हजार करोड़ के ऋण में 3800 करोड़ की वसूली नहीं हो पाई है, लेकिन इसके प्रयास चल रहे है।

Home / Jaipur / कृषि ऋण के बारे में नई सोच की जरुरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो