scriptकुत्तों के बधियाकरण में लापरवाही, नहीं हो रही कार्रवाई | Negligence in sterilization of dogs, no action is being taken | Patrika News
जयपुर

कुत्तों के बधियाकरण में लापरवाही, नहीं हो रही कार्रवाई

10 दिन पहले पशु प्रबंधन शाखा के उपायुक्त को सौंप दी रिपोर्ट

जयपुरJan 15, 2020 / 07:43 pm

Ankit

nagar_nigam.jpg
जयपुर. कुत्तों के बधियाकरण में बरती जा रही लापरवाही उजागर होने के बाद जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई करने से बच रहे हैं। 10 दिन पहले पशु प्रबंधन शाखा के उपायुक्त को रिपोर्ट सौंप दी, लेकिन उन्होंने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। इधर, कुत्तों का बधियाकरण करने वाली दोनों कम्पनियों ने काम करना बंद कर दिया है। ऐसे में कुत्तों की शिकायतें शहर में लगातार बढ़ रहीं हैं। उपायुक्त को सौंपी गई रिपोर्ट में यहां तक लिखा है कि दोनों कम्पनियां कुत्तों के बधियाकरण में लापरवाही बरत रही हैं और इनके पास पर्याप्त संसाधन भी नहीं हैं। ऐसे में शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। इधर, दोनों कम्पनियां नगर निगम को पत्र लिखकर संसाधन बढ़ाने की बात कह रहे हैं। पानी, लाइट और सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए दोनों कम्पनी निगम को लिख चुकी हैं, जबकि निगम का कहना है कि ये सब सुविधाएं पहले से मिल रही हैं। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने तीन जनवरी को शीर्षक ‘निगम में कमाई का गंदा खेलÓ से खबर प्रकाशित की थी और उसमें बताया था कि मोटा बिल बनाने के लिए कम्पनी ग्रामीण इलाकों से कुत्तों को पकड़कर ला रही है।
हिंसक होने का एक कारण यह भी

उच्च न्यायालय का साफ आदेश है कि बधियाकरण करने के बाद कुत्ते को उसी स्थान पर छोड़ा जाए, जहां से उसे पकड़ा गया है। कम्पनियां ग्रामीण इलाकों से कुत्तों को पकड़कर शहरी इलाके में छोड़ रही हैं। इससे यहां पर उन कुत्तों को अलग माहौल मिलता है और लोग भी अनजाने होते हैं। इस वजह से कुत्ते हिंसक हो जाते हैं।
अभी दो-चार दिन पहले ही मैंने पशु प्रबंधन शाखा का कार्यभार संभाला है। मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है। यदि कोई रिपोर्ट मेरे पास आई है तो उस पर यथा संभव कार्यवाही की जाएगी। -रामकिशोर मीणा, उपायुक्त (पशु प्रबंधन)

Home / Jaipur / कुत्तों के बधियाकरण में लापरवाही, नहीं हो रही कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो