scriptखुशखबरी : रेलवे ने नए साल पर दिया बड़ा तोहफा, अब इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत | New broad gauge rail line gets approval in Udaipur to Pali | Patrika News

खुशखबरी : रेलवे ने नए साल पर दिया बड़ा तोहफा, अब इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

locationजयपुरPublished: Jan 01, 2019 07:49:27 pm

Submitted by:

rohit sharma

खुशखबरी : रेलवे ने नए साल पर दिया बड़ा तोहफा, अब इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

railway

Indian Railways

जयपुर।

राजस्थान में उत्तर पश्चिम रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है। उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले उदयपुर के मावली से पाली मारवाड़ जंक्शन तक करीब 151 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदला जाएगा। इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे को स्वीकृति मिल गई है। इस स्वीकृति मिलने के साथ ही आने वाले समय में काम पूरा होने के बाद पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में सभी लाइन ब्रॉडगेज हो जाएंगी।
लाइनों के ब्रॉडगेज होने से इन मार्गों से लंबी दूरी की ट्रेन संचालित होने ये यात्रियों को फायदा होगा। ट्रेनों से अधिक स्पीड से संचालित होने से सफर का समय भी कम होगा। उत्तर पश्चिम रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर पश्चिम जोन में अब तक 500 किलोमीटर से अधिक के रेलमार्ग का आमान परिवर्तन किया जा चुका है।
यानि लाइनें ब्रॉडगेज हो चुकी हैं जबकि 4 हजार 22 करोड़ रुपए की लागत से 500 किलोमीटर का काम प्रगति पर है। जोन में अभी तक मावली से मारवाड़ जंक्शन पर आमान परिवर्तन की स्वीकृति नहीं मिली थी लेकिन अब मंजूरी मिलने से पूरे जोन में रेल लाइन ब्रॉडगेज हो जाएंगी।
504 किलोमीटर रूट हुआ ब्रॉडगेज

जोन में अब तक 504 किलोमीटर के रेलमार्ग को ब्रॉडगेज किया जा चुका है। इनमें सीकर-लोहारू तक 122 किलोमीटर, सूरतपुरा-हनुमानगढ से 174 किलोमीटर, मकराना-परबतसर से 21 किलोमीटर, रतनगढ-सरदारशहर से 47 किलोमीटर और सीकर-चूरू तक 90 किलोमीटर तक रेल आमान का काम पूरा हो चुका है। सीकर-पलसाना तक 27 किलोमीटर और पलसाना-रींगस तक 23 किलोमीटर का काम पूरा किया जा चुका है। जबकि रींगस-जयपुर तक 57.45 किलोमीटर का काम जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो