scriptकोरोना : फसल कटाई में रखें सोशल डिस्टेंसिंग | new directions for farmers from agriculture department | Patrika News
जयपुर

कोरोना : फसल कटाई में रखें सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना का कहर शहर और गांव दोनों पर समान रूप से टूट रहा है, ऐसे में राजस्थान में इस समय खेतों में फसलों की कटाई जारी है। इस काम में लगे किसानों को कोरोना से बचाने के लिए कृषि विभाग ने खास दिशा निर्देश जारी किए हैं।

जयपुरMar 25, 2020 / 07:17 pm

Chandra Shekhar Pareek

Rajasthan farmers

Rajasthan farmers

विभाग ने रबी फसलों की कटाई एवं थ्रेसिंग कार्य के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने, मुंह पर मास्क लगाने और फसल कटाई उपकरणों एवं खाने-पीने के बर्तनों के उपयोग में पूरी सावधानी बरतने सहित विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
कृषि मंत्री ने कोविड के खतरों से चेताया
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने काश्तकारों से फसल कटाई के दौरान कोविड-19 के खतरे को दूर करने के लिए विभागीय दिशा-निर्देशों की पूरी पालना करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि विभागीय दिशा-निर्देशों के मुताबिक फसल कटाई यथासंभव मशीन चलित उपकरणों से करें।
हाथ के उपकरण छूने से पहले साबुन से धोएं
हाथ से चलने वाले उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम तीन बार साबुन के पानी से कीटाणु रहित करें। उन्होंने कहा कि किसान फसल कटाई में सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) की सख्ती से पालना करें।
कम से कम पांच मीटर की दूरी रखें
खेत में फसल काटने एवं खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के बीच कम से कम 5 मीटर की दूरी रखें। खाने के बर्तन अलग-अलग रखें तथा प्रयोग के बाद साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करें। उन्होंने बताया कि कटाई के दौरान सभी व्यक्ति अपनी अलग-अलग पानी की बोतल रखें और मुंह पर मास्क का प्रयोग करें। खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साबुन की व्यवस्था रखें।
कृषि उपकरणों की अदला-बदली न करें
कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने बताया कि फसल कटाई के दौरान एक व्यक्ति की ओर से काम में लिए जाने वाले उपकरणों को दूसरा व्यक्ति कतई काम में नहीं लें। कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण ही काम में लेवें।
हाथों की धुलाई पर दें विशेष ध्यान
साथ ही, कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहें। उन्होंने बताया कि फसल कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने कपड़े दूसरे दिन काम में न लें। काम में लिए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के पश्चात ही पुन: काम में लें।
खासी-जुकाम के लक्षण हों तों दूर रहें
कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द आदि के लक्षण हो तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखें और तुरंत नजदीकी स्वास्थ्यकर्मी को सूचित करें। उन्होंने कहा कि थ्रेसिंग कार्य के दौरान भी इसी प्रकार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं खाने-पीने के बर्तनों के प्रयोग आदि में सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालन करें।

Home / Jaipur / कोरोना : फसल कटाई में रखें सोशल डिस्टेंसिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो