scriptवन्यप्रेमियों के लिए ये है सरकार का नया प्लान | new plan for nature lovers in rajasthan 2019 | Patrika News
जयपुर

वन्यप्रेमियों के लिए ये है सरकार का नया प्लान

राजस्थान की धरा पेड़ों की रक्षा के लिए अपने प्राण तक न्योछावर करने के लिए जानी जाती है। यहां की जैव विविधता की धरोहर कितनी कीमती है, यह समझ में आने के बाद इसे बचाने के लिए सरकार ने कुछ नए इलाके अभयारण्य बनाने के लिए चिह्नित करना शुरू कर दिया है।

जयपुरOct 08, 2019 / 06:53 pm

Chandra Shekhar Pareek

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने इस बारे में संकेत देते हुए बताया है कि प्रदेश में नये अभयारण्य क्षेत्रों के विकास की संभावनाओं को देखते हुए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इनमें बूंदी का रामगढ़ विषधर अभयारण्य भी एक है। उन्होंने जैव संरक्षण के लिए सोरसन, बारां में शेरगढ़ अभयारण्य के विकास की बात भी कही।
पक्षियों की जान की भी परवाह
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे पक्षी पर्यावरण प्रदुषण के कारण जिनका जीवन खतरे में है उन्हे चिहिनत कर संरक्षण की योजना बनाई जा रही है। कैम्पा फण्ड का उपयोग अभयारण्यों के विकास एवं सुरक्षा के साथ ही जैव विविधता के सरंक्षण के लिए किया जायेगा।
पर्यटन की भरपूर संभावना
वन्यजीवों को लेकर लोगों में बढ़ती जागरूकता और उत्सुकता ने इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावना को भी कई गुणा बढ़ाया है। इसी को देखते हुए मुकुंदरा की तर्ज पर बारां जिले में शेरगढ़ अभयारण्य में भी विकास की संभावना है और यहां पर क्लोजर बनवाकर वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए प्लान तैयार करने की सरकार की योजना है।
लेकिन चुनौतियां भी कम नहीं
इस क्षेत्र में जहां विकास की भरपूर संभावना है, वहीं चुनौतियां भी कम नहीं है। अतिक्रमण और अवैध खनन के अलावा अवैध शिकार भी इस क्षेत्र में विकास को रोकने वाली प्रमुख बाधा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो