scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | #News#related#to#various#divisions#of#Rajasthan# | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरSep 18, 2019 / 04:38 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

पौष्टिक आहार सामग्री का वितरण
क्षय रोग लाइलाज नहीं है। इसका उपचार संभव है बशर्ते क्षय रोगी को जागरुक होने की आवश्यकता है। सजगता के साथ क्षय रोग की समय पर दवा ली जाएं तो क्षय रोग खत्म हो सकता है। यह बात आज करौली के एक रिसोर्ट में क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार वितरण कार्यक्रम में जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा ने कही। जिला टीबी प्रोगाम कमेटी और सोशल वेलफेयर सोसायटी के ओर से आयोजित कार्यक्रम में सोसायटी की ओर से जिले के एमडीआर को पौष्टिक आहार सामग्री का वितरण किया गया।
कचरा प्रबंधन योजना से जुड़ेंगी छात्राएं
जयपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट की ओर से 5000 से ज्यादा महिला छात्राओं को कचरा प्रबन्धन योजना से जोड़ा जाएगा। अपने आप में यह बड़ा कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम की निगरानी गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स की टीम भी करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज इसका उद्घाटन किया।
चोरी का सामान बरामद
संगरिया में पैट्रोल पंप पर हुई चोरी का कुछ सामान पुलिस ने बरामद कर लिया है और आरोपी को कोर्ट के आदेश पर न्यायिक अभिरक्षा में हनुमानगढ़ जेल भेज दिया। एएसआई विजय सोनी ने बताया कि 23 अगस्त की रात भगतपुरा रोड़ स्थित पैट्रोल पंप पर अज्ञात लोगों ने चोरी की थी। स्टोर का ताला तोड़ उसमें रखे तीन कार्टून में 12 सिलिंग फैन, उपहार दी जाने वाली सामग्री, फेसवॉश पॉउच बॉक्स एक, तीन टी सैट, पर्स, डीजल कैनी चुराकर ले गए।

कृषि विभाग सतर्क
रावला मंडी के टीबा बैल्ट के इलाके में किसानों के खेते में रात को टिड्डियों आने की सूचना पर कृषि विभाग अलर्ट हो गया। सूचना के बाद कृषि विभाग रात को ही टिड्डियों के नियंत्रण के लिए पहुंच गया और सूरतगढ़ से इन को कंट्रोल करने के लिए दल यहां पहुंच गया और रात को हो इन चको में स्प्रे किया। आरजेडी बैल्ट के कृषि सहायक अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि यहां पर टिड्डियों के दल पर स्प्रे कर के कंट्रोल कर लिया। यहां पर इन चकों में 14, 15, 16 आरजेडी सब से ज्यादा टिड्डियों को देखा गया।
पैरामिलिटी फोर्स के जवानों का स्वागत
पैरामिलिट्री फोर्स के 500 जवानों की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मस्थल गुजरात के पोरबंदर से राजघाट दिल्ली के लिए रवाना की साइकिल रैली में शामिल उत्साहित जवान फतेहगढ़ कस्बे के मुख्य बाजार में पहुंचे। यहां सैकड़ों लोगों ने ढोल नगाड़ों के साथ पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। पैरामिलिट्री फोर्स के जवान लोगों के स्वागत से उत्साहित नजर आए। लोगों ने देशभक्ति गीत व नारों से वातावरण में जोश भर दिया।

टिड्डी दल का प्रकोप
मोहनगढ़ क्षेत्र में गत एक माह से टिड्डी दल का प्रकोप देखने को मिल रहा है। क्षेत्र में किसानों की खेतों में खड़ी फसलें चौपट हो रही हैं। वहीं हरी घास, झाडिय़ा और पेड़ पौधों को भी टिड्डी दल द्वारा नष्ट किया जा रहा है। किसानों और ग्रामीणों की ओर से टिड्डी नियंत्रण कक्ष में सूचना देने के बावजूद समय पर गाडिय़ा नहीं पहुंच पा रही हैं। कई स्थानों पर तो सूचना देने के बाजवूद गाडिय़ां कीटनाशक का छिडक़ाव करने के लिए नहीं पहुंच पा रही हैं। नहरी क्षेत्र में टिड्डी दलों ने सितम ढा दिया है। गत एक सप्ताह से आसमान में टिड्डी दलों की आवाजाही देखने को मिल रही है।
समता संवद्र्धन शिविर आज से
खाटूश्यामजी की जयपुर वाली धर्मशाला में विद्या भारती राजस्थान, जयपुर का तीन दिवसीय समता संवद्र्धन शिविर आज से हुआ शुरू। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि सोए हुये संस्कारों को जागृत करने से ही मनुष्य महापुरुष बन सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता अमित कुमार खण्डेला सूरत ने की। समारोह में विद्या भारती स्कूल के लिए एक बीघा जमीन देने भामाशाह पूरणमल हरनाथका खाटूश्यामजी व सत्येंद्र खंडेलवाल, सुरेश कुमार खंडेलवाल का माला पहनाकर वह प्रतीक चिन्ह देकर अभिनंदन किया। मंच संचालन लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने किया।

इंटर कॉलेज कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन
नागौर जिला मुख्यालय के श्री बीआर मिर्धा महाविद्यालय की ओर से जिला स्टेडियम में किया गया। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला परिषद के सीईओ जवाहर चौधरी ने कहा कि जीवन में खेल और पढ़ाई दोनों बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जब वे छोटे थे, तब पढ़ाई पर ज्यादा जोर दिया जाता था, क्योंकि खानपान अच्छा होने के कारण स्वास्थ्य खुद ब खुद ही अच्छा होता था, लेकिन अब खेलों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है, ताकि स्वास्थ्य अच्छा रहे। जब स्वास्थ्य अच्छा होगा तो मन भी अच्छा होगा। उन्होंने कहा खेल में हारना.जीतना सिक्के के दो पहलू हैं, लेकिन खेलें हमेशा जीतने के लिए और यदि हार जाएं तो जीतने वाले के गले लगकर उसे बधाई भी दें।

स्वर्ण पदक जीत कर लौटे रमेश
लोहावट क्षेत्र के पल्ली गांव निवासी रमेश विश्नोई के हाल ही में दक्षिण कोरिया में आयोजित हुई 9वीं एशियन योग स्पोट्र्स चैम्पियनशिप जीत कर वापस आने पर ग्रामीणों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। रमेश विश्नोई के लोहावट पहुंचने पर डीजे व ढोल.नगाड़ों के साथ कस्बे में मुख्य सर्कल के पास ग्रामीणों, व्यापारियों और पतंजलि योग समिति के सदस्यों ने साफा व माला पहनाकर स्वागत किया गया।

बैंक से १० लाख रुपए पार
बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में एसबीआई की कृषि विकास की शाखा से 10 लाख पार हो गए। जिस समय चोरी की वारदात हुई कैश काउंटर खाली था इसलिए गार्ड सहित बैंककर्मियों को चोरी की भनक तक नहीं लगी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस सीसीटीवी के फुटेज खंगाल रही है।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो