scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरJan 20, 2020 / 04:15 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

नामांकन प्रक्रिया शुरू
आहोर पंचायत समिति क्षेत्र की 41 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंचों के चुनाव को लेकर ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई। सरपंच व वार्डपंच उम्मीदवार अपने समर्थकों के साथ रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन प्रस्तुत कर रहे हैं।
गैस सिलेंडर लीक, हादसा टला
कोटा के कैथूनीपोल के सराय का स्थान में उस समय हड़कंप मच गया जब एक मकान के रसोईघर में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर ने लीकेज होने के कारण आग पकड़ ली। गनीमत रही लोगों की सूझबूझ के कारण बड़ा हादसा टल गया । आग लगने की सूचना पर आसपास के लोगों का हुजूम लग गया। स्थानीय लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी दमकल मौके पर पहुंची लेकिन उससे पहले ही लोगों ने पानी की बाल्टी ओं से आग पर काबू पाया। बिजली विभाग को भी सूचना देने के बाद आसपास क्षेत्र की बिजली बंद कर दी। किचन के अंदर दो भरे हुए सिलेंडर रखे थे। गनीमत रही सिलेंडर नहीं फटे, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।
छात्रावास के लिए भूमि आवंटित करने की मांग
बूंदी जिला मुख्यालय में क्षत्रिय कुमावत समाज के लिए छात्रावास की भूमि आवंटित कराने की मांग को लेकर कुमावत समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। समाज के लोग बड़ी संख्या में यहां एकत्र हुए और अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन किया। समाज के लोगों ने कलेक्टर को इस संबंध में ज्ञापन भी सौंपा।
पाटोत्सव पर धार्मिक कार्यक्रम
पाली शहर के नया हाउसिंग बोर्ड स्थित नंदेश्वर महादेव मंदिर के पाटोत्सव पर धार्मिक कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं ने हवन में आहुतियां देकर खुशहाली की कामना की। नंदेश्वर महादेव विकास समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि नंदेश्वर महादेव मंदिर के पाटोत्सव को लेकर मंदिर पर ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद पंडित ओम दवे के सानिध्य में हवन का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर खुशहाली की कामना की। इस दौरान महिलाओं ने सत्संग किया। श्री सुंदरकांड सेवा समिति के रघुनाथन के सानिध्य में मंदिर परिसर में सुंदरकांड का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में मौजूद भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस मौके पर समाजसेवी पीयूष शर्मा व हरीश शर्मा ने मंदिर में माइक सेट भेंट किया।
पत्थर मार कर महिला की हत्या
झालरापाटन के चंद्रावती ग्रोथ सेंटर में सोमवार सुबह अज्ञात जने एक महिला की पत्थर मारकर हत्या कर जेवर लूटकर फरार हो गए। पुलिस ने बताया कि भालता थाना क्षेत्र के गांव बैरागढ़ निवासी राधेश्याम मेघवाल ग्रोथ सेंटर इलाके में रहकर मजदूरी करता है। सोमवार सुबह वह उपले बनाने के लिए गोबर लेने घर से बाहर गया था। वापस लौटा तो उसकी पत्नी सोना बाई घर के बाहर पेड़ के नीचे मृत हालत में पड़ी मिली। जिसके सिर में गंभीर चोट के निशान थे। मृतका के गले से मंगलसूत्र कान की बालियां गायब थीं। पुलिस ने पति की रिपोर्ट पर प्रथम दृष्टया में लूट व हत्या का मामला दर्ज कर मृतका का शव मोर्चरी में रखा है।
आवेदन करने उमड़ी भीड़
रटलाई कस्बे के राजीव गांधी निर्माण सेवा केंद्र में सोमवार को पंच और सरपंच के आवेदन करने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है। कस्बे की ग्राम पंचायत में 13 वार्ड हैं। इस दौरान कस्बे के कई युवा भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में उमड़ पड़े। वार्ड पंच के लिए आवेदन करने वालों में युवाओं की तादाद भारी मात्रा में देखी गई। करीब 100 से अधिक युवाओं ने लाइन में लगकर वार्ड पंच के लिए आवेदन लिए। वहीं सरपंच पद के लिए भी 6 प्रत्याशियों ने आवेदन लेकर नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू की।
एमबीएस की इमरजेंसी सेवाएं वेंटिलेटर पर
कोटा सम्भाग के सबसे बड़े अस्पताल एमबीएस की इमरजेंसी सेवाएं वेंटिलेटर पर हैं। ओपीडी समय के बाद अस्पताल आने वाले मरीज जानकारी के अभाव में घंटों इधर से उधर चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं। जबकि यहां पर पूछताछ केंद्र व चिकित्सा मंत्री हेल्प डेस्क बना रखी है। मरीजों और तीमारदारों को जानकारी देना वाला एक भी कार्मिक इन जगहों पर नहीं है। पत्रिका संवाददाता ने ओपीडी समय खत्म होने के बाद पौने दो घण्टे अस्पताल में समय गुजारा। इस दौरान इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की पीड़ा को जाना।
अचानक पलटा मौसम
श्रीगंगानगर के बीरमाना क्षेत्र में सोमवार को मौसम ने पलटी खाई। सुबह तेज धुंध छायी रही और धुंध छटते ही तेज धूप निकल आईञ लेकिन दोपहर करीब एक बजे अचानक मौसम बदला और बादल छा गए साथ ही बूंदाबांदी होने लगी।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो