scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरFeb 20, 2020 / 03:59 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

दोहरीकरण कार्य का मुख्य संरक्षा आयुक्त ने किया निरीक्षण

कोटा बीना रेल लाइन दोहरीकरण योजना का कार्य देखने मुख्य संरक्षा आयुक्त पहुंचे। मुख्य संरक्षा आयुक्त एके जैन ने सोगरिया से भौंरा रेलखंड में नवनिर्मित दूसरी रेल लाइन का संरक्षा की दृष्टि से सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम पंकज शर्मा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण राजेश अर्गल और अन्य विभागीय रेल अधिकारी मौजूद रहे। लगभग 210 करोड़ की लागत से बनी इस नई दोहरीकरण रेल लाइन पर 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से ट्रेनों का चलना संभव हो गया है। कोटा.बीना के बीच 282.66 किमी की दोहरीकरण रेल परियोजना पर करीब 1485 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस साल तक इस योजना पर करीब 936 करोड़ खर्च हो चुके हैं। मार्च 2022 तक इस योजना का पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सेफ्टी निरीक्षण के दौरान से भौंरा के बीच 28 किलोमीटर के इस रेलखंड में सोगरिया से दीगोद, दीगोद से श्रीकल्याणपुरा तथा श्रीकल्याणपुरा से भौंरा तक इस तरह कुल तीन ब्लॉक सेक्शन बनाए गए हैं। अभी तक इस रेलखंड में एकल रेल लाइन पर लगभग 10 यात्री ट्रेन और लगभग 35 मालगाडिय़ों का संचालन किया जा रहा है।
पांच दिन से लापता युवकी लाश मिली

झालावाड़ जिले के बकानी थाना क्षेत्र के कुशलपुरा गांव में 5 दिन से लापता युवक मानसिंह की लाश मिलने पर पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। परिजनों ने बताया कि शनिवार के शाम से ही युवक लापता था। काफी तलाश करने के बाद भी कोई जानकारी नहीं मिल रही थी। आज गांव के पास खोयरी में कुछ बच्चे कंडे बीनते हुए पहुंचे तो उनकी नजर लाश पर पड़ी। उनकी सूचना पर गांव वाले मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। मृतक की शिनाख्त लापता युवक मानसिंह के रूप में हुई।
पॉलिथिन का उपयोग नहीं करने की शपथ

बूंदी के रामगंज बालाजी उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वर्णिम भारत अभियान के तहत विद्यार्थियों ने पॉलीथिन उपयोग में नहीं लेने की शपथ ली। कार्यक्रम में रामगंज बालाजी सरपंच रामलाल सैनी सहित विद्यालय के सभी अध्यापकों ने छात्र छात्राओं से शिवरात्रि पर मंदिरों में पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने के साथ.साथ आसपास के लोगों ने पॉलिथीन के दुष्प्रभाव रोकने की शपथ दिलवाई।
जीप हुई अनियंत्रित, तीन की मौत

बीदासर-सीकर -नोखा स्टेट हाइवे नंबर 20 पर एक जीप अनियंत्रित होकर नीम के पेड़ से टकरा गई। जिससे जीप में ंसवार तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। जिसमें चार व्यक्तियों की गम्भीर हालत होने के कारण सुजानगढ़ रैफ र कर दिया। थानाधिकारी महेन्द्र कुमार ने बताया कि गुरुवार सुबह गांव चाडवास से बोलेरो जीप में तकरीबन दस लोग पाबूजी धाम जा रहे थे कि बीदासर गौशाला के पास उनकी जीप अनियंत्रित होकर नीम के पेड़ से टककराती हुई बिजली के पोल में जा गिरी। जिससे बोलेरो में सवार वाहन चालक मंगतुसिंह, संमुदर सिंह और चैनाराम की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई जबकि महेन्द्र, बाबूलाल, सुरेश और एक अन्य घायल हो गए। घायलों को गम्भीर अवस्था में राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां से उन्हें सुजानगढ़ रैफर किया गया है।
बच्चों ने ली शपथ

किशनगढ़ के किड्सजी स्कूल में राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत बच्चों को शपथ दिलाई गई। स्कूली बच्चों ने अपने आसपास के क्षेत्र में सफाई रखने की शपथ ली। साथ ही पॉलिथिन का उपयोग नहीं करने की भी शपथ ली।
स्वास्थ्य केंद्र में मॉक ड्रिल

पाली जिले के निमाज कस्बे के सेठ कालूराम केसरी बाई रांका राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फायर सुरक्षा अभियान के तहत डेमो किया गया। चिकित्सालय के बाहर अचानक लगी आग को कार्मिकों ने जाकर बुझाया। फायर सेफ्टी प्रशिक्षक ताराचंद ने चिकित्सालय कार्मिकों को अग्निशमन यंत्र की सुरक्षा और उपयोग आदि की जानकारी दी। अचानक आग लगने पर उसके बुझाने आदि को लेकर भी जानकारी दी गई। चिकित्सा कर्मियों ने सुरक्षा को लेकर सवाल जवाब भी किए। इस मौके पर चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजबन्धु बिड़ला, चंद्रशेखर वर्मा के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
बिजली बिल की वसूली के लिए अभियान

अधिकारियों पर हो रहे हमले

बारां जिले के अटरू क्षेत्र में इन दिनों विद्युत निगम के बिलों की वसूली को लेकर अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन रोज हो रही मारपीट की घटना के कारण अधिकारी दहशत में हैं और जान बचाकर भागने को मजबूर हैं। मोठपुर थाना क्षेत्र के चोरतलाई गांव में जेईएन और विद्युत कर्मियों से मारपीट करने का मामला शांत भी नहीं हुआ कि अब अटरू थाना क्षेत्र के बम्बोरी में लाइन मेन से मारपीट कर उसे भगा दिया गया। विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता शेर सिंह का कहना है। की अटरू क्षेत्र में उपभोक्ताओं पर करोड़ों रुपए के बिजली का बिल बकाया है। इसकी वसूली के लिए जाने वाली टीम पर ग्रामीण हमला कर रहे हैं।
वन भूमि में अतिक्रमण को लेकर विवाद जारी

किशनगंज में वन भूमि पर हो रहे अतिक्रमण के मामले को लेकर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पंहुचे। जिनका लोगों ने घेराव किया। लोगों का कहना था कि वन विभाग के अधिकारी राजनीतिक संरक्षण वाले लोगों को वन भूमि पर कब्जा करने दे रहे हैं जबकि गरीब लोगों को खदेडऩे को तैयार हैं।
भावना ने किए श्रीनाथ जी के दर्शन

टोक्यो ओलंपिक के लिए पैदल चाल में क्वॉलीफाई कर चुकी भावना जाट ने आज प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन किए। भावना ने बताया कि उसे ओलंपिक में मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करना है एवं विश्व स्तर पर यह बताना है कि महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। भावना ने कहा कि मेरा महिलाओं से कहना है कि वह खुद को मजबूत बनाएं तभी उन्हें अपना मुकाम हासिल हो सकेगा। आपको बता दें कि भावना के पहुंचने पर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, पालिका अध्यक्ष मनीष राठी आदि ने उनका स्वागत किया।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो