scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरMar 16, 2020 / 03:50 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

समर्थन मूल्य पर नहीं हुई खरीद

रामगंजमंडी में समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की पहले दिन खरीद नहीं हुई। हम्माली का ठेका नहीं होने से एेसे हालात बन गए। आपको बता दें कि निविदा प्रक्रिया जिला कलेक्टर के यहां होती हैं, रामगंजमंडी में हम्माली की निविदा तो खुली लेकिन कलेक्टर के हस्ताक्षर नहीं होने से आदेश नहीं निकले। तुलाई करने हम्माल नहीं आने से क्रय विक्रय सहकारी समिति कर्मचारी टोकन जारी हुए।
सूने मकान में चोरी

भरतपुर जिले के कामां कस्बे में सूने मकान में चोरी होने का मामला सामने आया है। चोरी करने से पूर्व अज्ञात चोरों घर मे बैठ कर शराब भी पी। मकान मालिक के आने पर आज चोरी का चला पता। चोरों ने नगदी सहित सोने चांदी के जेवरात पार कर लिए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची।
शीतलाष्टमी का पर्व मनाया

दलिया कस्बे सहित जीत्या,रेणवास, आमा, अमरतिया, भाकलिया, सुठेपा क्षेत्र में शीतलाष्टमी का पर्व श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। महिलाएं समूह में गीत गाती हुई सुबह तड़के शीतला माता मंदिर गई और शीतला माता का पूजन कर घर परिवार में सुख शांति की कामना की। कस्बे में शीतला अष्टमी पर धूम धाम के साथ होली खेली जा रही है, बच्चे और युवा सुबह से ही अलग अलग टोलियों मे रंग खेलते हुए नजर आ रहे हैं।
चिकित्सा विभाग ने लिए ब्लड सैम्पल

वाण कस्बे के शेरसिंह रजवास में आज चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची। टीम ने २० लोगों के ब्लड सैम्पल लिए और २१ जगहों का सर्वे किया।वहीं ग्रामीणों का कहना था कि चिकित्सा विभाग की टीम ने ग्रामीणों में मास्क वितरित नहीं किए और मात्र खाना पूर्ति की।
माइनर में आया कटाव

श्रीगंगानगर के गोमावाली माइनर में देर रात फिर कटाव आया गया। माइनर के आरडी 43 के पास करीब 30 फीट का कटाव आया। किसानों ने कटाव की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी, जिसके बाद कटाव बंद करवाया गया। माइनर में कटाव आने से फसलों को नुकसान नहीं हुआ है।
मधुमक्खियों के हमले से ३६ से अधिक घायल

पिड़ावा में आज सुबह तकरीबन १० बजे खारपा कलां में शीतला माता की पूजा कर रहे भक्तों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। जिससे ३६ से अधिक लोग घायल हो गए। ग्रामीणों ने बताया कि गांव से कुछ दूरी पर बालाजी और माता के स्थान पर महिलाएं पूजा कर रही थी कि अचानक मधुमक्खियों ने उन पर हमला कर दिया। जिससे मौके पर चीख पुकार मच गई। इस हमले में तीन दर्जन से अधिक महिला पुरुष और बच्चे घायल हो गए। ग्रामीण गंभीर घायलों को लेकर पिड़ावा अस्पताल पहुंचे। जहां उनका उपचार जारी है। वही कुछ घायलों को इलाज गांव में भी जारी है।
रूई और गद्दों की दुकान में आग

बीकानेर जिले के महाजन क्षेत्र में रूई और गद्दों की दुकान में आग लग गई। आग से कुछ ही समय में विकराल रूप ले लिया। महाजन कस्बे में रेंज चौराहे पर हुए इस हादसे में लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। टैंकर से पानी मंगवा कर आग पर काबू पाने के प्रयास किए गए। महाजन पुलिस भी मौके पर पंहुच गई।
शीतलाष्टमी शृद्धा पूर्वक मनाई

कोटा में शीतलाष्टमी सोमवार को शृद्धा पूर्वक मनाई। मंदिरों में भीड़ उमड़ी।महिलाओं ने देवी शीतला माता का पूजन किया और परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। स्टेशन, गुमानपुरा न्यू कॉलोनी मंदिर, एकेशवपुरा, रेतवाली समेत शहर में अन्य स्थानों पर स्थित शीतला माता मन्दिरों में भीड़ नजर आईं। महिलाओं का अलसुबह सजधज कर मंदिर पहुंचना शुरू हो गया था, इसके बावजूद देर तक इंतजार के बाद उनका नम्बर आया। स्टेशन स्थित मंदिर में तो रविवार रात को ही भीड़ उमडऩा शुरू हो गया था। भजनों की रसधार व जयकारों के बीच दर्शन व पूजा अर्चना का दौर चला।
विद्युत दरों में बढ़ोतरी का विरोध

रामगंजमंडी में विद्युत दरों और स्थाई शुल्क में बढ़ोतरी के विरोध में कोटा स्टोन स्मॉल स्केल एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने प्रदर्शन किया। एसोसिएशन से जुडे़ लोग आज सुबह अधिशासी अभियंता कार्यालय के बाहर पहुंचे और प्रदर्शन किया। उन्होंने अभियंता को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि कि बिजली बिलों की दरों में बढ़ोतरी से आमजन का बजट बिगड़ेगा तो दूसरी तरफ विद्युत पर आधारित कोटा स्टोन की यूनिटों पर इसका भार बढ़ेगा, जिसका सीधा असर कोटा स्टोन पर आएगा जो मंदी के दौर से गुजर रहा है।
भक्तों ने ठाकुर जी के संग खेली होली।

कोटड़ी मुख्यालय सहित तहसील क्षेत्र में आज शीतलाष्टमी मनाई गई। इस अवसर पर लोगों ने जमकर रंग खेला। कस्बे के चारभुजा नाथ मंदिर में भक्तों ने ठाकुर जी के संग खेली होली। श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से ठाकुर जी के संग रंग खेलकर शीतला सप्तमी पर्व मनाया।
एटीएम से रुपए चोरी करते रंगे हाथ गिरफ्तार
सीकर की अजीतगढ़ पुलिस ने शाहपुरा सड़क मार्ग पर स्थित एसबीआई के एटीएम से साढे आठ लाख रुपए चुराते एक आरोपी को गिरफ्तार कर चुराई गई राशि भी बरामद कर ली है। आरोपी पहले एटीएम में राशि डालने वाली कंपनी में काम करता था। जिसके चलते वह पासवर्ड लगाकर एटीएम में आसानी से चोरी कर रहा था। आरोपी रामसर कांवट निवासी राकेश कुमार यादव है। थाना प्रभारी सवाई सिंह ने बताया किरविवार देर शाम पुलिस थाने में सूचना मिली थी कि अजीतगढ़ कस्बे के शाहपुरा सड़क मार्ग पर स्थित एसबीआई के एटीएम से कोई शख्स रुपए चुरा रहा है। इस पर पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर साढे आठ लाख रुपए चुरा कर जा रहे राकेश को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने एटीएम में रुपए डालने वाली एक कंपनी में काम करने पर पासवर्ड पता होने की बात कही।
क्षमा याचना के बाद वकील लौटे काम पर
अभिभाषक संघ बुहाना के पदाधिकारियों की कोर्ट परिसर में अध्यक्ष गुलशन कुमार डांगी की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में अध्यक्ष गुलशन कुमार डांगी को विवादित जमीन की पैरवी करने पर जान से मारने की धमकी देने वाले बुहाना निवासी बिजेन्द्र सिंह, मुकेश सिंह उपस्थित हुए। जान से मारने की धमकी देने वाले लोगों ने संघ पदाधिकारियों के समक्ष क्षमा याचना की। क्षमा याचना के बाद संघ के पदाधिकारियों ने धमकी देने वाले लोगों को आगे से इस प्रकार का कृत्य नहीं करने की चेतावनी दी। क्षमा याचना के बाद अभिभाषक संघ ने एक सप्ताह से चले आ रहे विवाद को समाप्त करते हुए कार्य बहिष्कार वापिस ले लिया। सोमवार को दोपहर बाद संघ के सभी पदाधिकारी कार्य पर लौट आए।आपको बता दें कि कस्बे की विवादित जमीन की पैरवी करने वाले अभिभाषक संघ के अध्यक्ष गुलशन कुमार डांगी को कस्बे के बिजेन्द्र सिंह, मुकेश सिंह एवं मातुसिंह ने जान से मारने की धमकी दी थी। संघ ने आपात बैठक बुलाकर गत रविवार को तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। मुकदमा दर्ज कराने के बाद से तीनों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए जिलाभर के अधिवक्ता आंदोलन कर रहे थे। सोमवार को क्षमा याचना के बाद बुहाना अभिभाषक संघ ने कार्य करना शुरू कर दिया। बैठक में संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।
आधे दिन मार्केट रहे बंद, खेली होली
बस्सी में शीतला अष्टमी पर कस्बे का मार्केट आधे दिन यानी दोपहर तक बंद रहा। सभी ने रंगों से होली खेली और ठंडे खाने का आनंद लिया। थाने का जाब्ता कस्बे और मार्केट में तैनात रहा।
युवक फंदे से लटका
धौलपुर जिले के कोतवाली थाना इलाके के मनोहर विहार कॉलोनी के रहने वाले एक युवक ने फांसी का फंदा लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली। घटना की सूचना परिजनों को लगने के बाद उन्होंने इसकी जानकारी कोतवाली पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव को फंदे से उतारकर जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया। जहां शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया है। जानकारी के मुताबिक मनोहर विहार कॉलोनी का रहने वाला युवक मनीष बीती रात अपने कमरे में सोने गया था और वहीं फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी जैसे ही परिजनों को लगी तो उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव को फंदे से उतारकर जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया। जहां आज सुबह के शव का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो