scriptभगवान उतरे बिल के विरोध में | NMC Bill - 2019: Doctors, Against, Mass Holiday, Hospitals | Patrika News
जयपुर

भगवान उतरे बिल के विरोध में

National Medical Commission Bill – 2019 के विरोध में डॉक्टर्स पूरी तरह से लामबंद हैं। आज In Service Doctors संघ के बेनर पर प्रदेशभर के Doctors ने तथा राजधानी Jaipur में Savai Mansingh Medical College से जुड़े Hospitals के Resident डॉक्टरों ने Mass Holiday लेकर चिकित्सा सेवाओं को बांधित करने का प्रयास किया। हालांकि डॉक्टरों के इस सामूहिक अवकाश का मिलाजुला असर रहा।

जयपुरAug 01, 2019 / 06:00 pm

Anil Chauchan

Patient suffering from doctors strike

National Medical Commission Bill – 2019

जयपुर . नेशलन मेडिकल कमीशन बिल – 2019 ( National medical Commission Bill – 2019 ) के विरोध में डॉक्टर्स पूरी तरह से लामबंद हैं। आज सेवारत चिकित्सक ( in service doctors ) संघ के बेनर पर प्रदेशभर के डॉक्टरों ( Doctors ) ने तथा राजधानी जयपुर ( Jaipur ) में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज ( Savai Mansingh Medical college ) से जुड़े अस्पतालों ( Hospitals ) के रेजीडेंट ( Resident ) डॉक्टरों ने सामूहिक अवकाश ( Mass holiday ) लेकर चिकित्सा सेवाओं को बांधित करने का प्रयास किया। हालांकि डॉक्टरों के इस सामूहिक अवकाश का मिलाजुला असर रहा।

नेशनल मेडिकल कमीशन बिल . 2019 के विरोध में देशभर के डॉक्टर्स विरोध में उतर आए हैं। बुधवार को सुबह छह बजे से डॉक्टरों ने 24 घंटे तक पूरे देश में गैर जरूरी सेवाओं को बांधित रखकर हड़ताल की। वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों के डॉक्टर्स आज सुबह 8 बजे से कल सुबह 8 बजे तक हड़ताल पर चले गए हैं। प्रदेश के सेवारत चिकित्सक संघ ने भी एक दिन सामूहिक अवकाश का आह्वान किया। डॉक्टरों के अवकाश का कोई खासा असर दिखाई नहीं दिया।
जयपुर के इन अस्पतालों में रहा ज्यादा असर
– सवाई मानसिंह अस्पताल
– जे.के.लॉन अस्पताल
– महिला चिकित्सालय
– जनाना अस्पताल
– सेठी कॉलोनी मेंटल हॉस्पिटल
– वक्ष एवं क्षय रोग चिकित्सालय
– गणगौरी अस्पताल
– कांवटिया अस्पताल

डॉक्टरों के सामूहिक अवकाश को लेकर प्रदेश की बात की जाए तो यहां मिला जुला असर दिखाई दिया। जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी व डिस्पेंशरियों में कहीं-कहीं तो डॉक्टर्स आए तथा कहीं-कहीं नदारत रहे। जिन अस्पतालों में डॉक्टर्स के सामूहिक अवकाश का ज्यादा असर रहा उनमें भी मुख्य रूप से इमरजेंसी, ट्रॉमा, आईसीयू आदि सेवाओं को बहाल रखा गया था। एसएमएस मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों में रेजीडेंट डॉक्टरों की जगह और संबंधित सेवाएं चलती रहेंगी। सामूहिक अवकाश अवधि में अस्पतालों की कमान सीनियर डॉक्टर्स ( Senior doctors ) के हाथों में होगी।
नए बिल में ये होंगे महत्वपूर्ण बदलाव
मेडिकल एडवाइजरी काउंसिल बनेगी
मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की सिर्फ एक परीक्षा होगी
मेडिकल प्रैक्टिस के लिए देना होगा टेस्ट
खत्म हो जाएगी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया
निजी मेडिकल कॉलेजों की फीस तय होगी
आयुर्वेद-होम्योपैथी के डॉक्टर करेंगे एलोपैथिक इलाज
मेडिकल रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा
देशभर के डॉक्टर्स नेशनल मेडिकल कमीशन बिल – 2019 का पहले भी विरोध जता चुके हैं। डॉक्टरों ने चेतावनी देती है कि यदि सरकार इस बिल को लागू करती है तो डॉक्टर्स आपातकालीन सेवाओं में भी अपने विरोध को शामिल करेंगे। फिलहाल एक दिन का सामूहिक अवकाश लेकर अल्टीमेटम दिया गया है।

Home / Jaipur / भगवान उतरे बिल के विरोध में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो