scriptएनपीआर के सर्वे में किसी को नहीं बनाया जाएगा संदिग्ध: शाह | No one will be termed suspect in NPR survey | Patrika News

एनपीआर के सर्वे में किसी को नहीं बनाया जाएगा संदिग्ध: शाह

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 01:29:30 am

Submitted by:

anoop singh

राज्यसभा में चर्चा: दिल्ली की हिंसा को सरकार प्रयोजित होने का आरोप नकारा

एनपीआर के सर्वे में किसी को नहीं बनाया जाएगा संदिग्ध: शाह

एनपीआर के सर्वे में किसी को नहीं बनाया जाएगा संदिग्ध: शाह

नई दिल्ली.
दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में गुरुवार को हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि एनपीआर के सर्वे में अगर कोई नागरिक सूचना नहीं दे पाता तो उसका संदिग्ध की सूची में नहीं डाला जाएगा। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के सवाल के जवाब में शाह ने कहा, एनपीआर में कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। जितनी सूचना देनी है उतनी देने के लिए नागरिक आजाद हैं। जो सूचना नहीं है, उसे देने की जरूरत नहीं है। किसी को एनपीआर से डरने की जरूरत नहीं।
गृहमंत्री ने दंगों को सरकार की ओर से प्रायोजित होने के आरोपों पर कहा कि आरोप लगाने वालों को इतनी तो समझ होनी चाहिए कि जब अमेरिका का राष्ट्राध्यक्ष यहां आएगा, तो हम दंगों को प्रायोजित करने का काम करेंगे। दंगा कराना हमारी फितरत नहीं। हमारी फितरत दंगा कराने वाले को ढूंढ-ढूंढ कर सजा देने की है। नफरत के भाषणों, दंगे के समय भड़काने वाले सोशल मीडिया एकाउंट खुलने, विदेश से पैसा भेजने घटनाक्रम की वजह से दिल्ली में दंगे भड़के गए। गृहमंत्री ने आश्वासन दिया है कि दंगों के पीडि़तों को मुआवजा और पुनर्वास को लेकर भी दिल्ïली सरकार से बातचीत कर रास्ता निकाला जाएगा। शाह ने कहा, देश को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि दंगों को करने वाले और षडय़ंत्र रचने वाले लोग किसी भी जाति, मजहब और पार्टी के होए उसको बशा नहीं जाएगा।
अंकित हत्या मामले में एक और गिरफ्तारी
आइबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस ने मोमिन उर्फ सलमान उर्फ हसीन उर्फ मुल्ला उर्फ नन्हे नाम के शस को सुंदर नगरी इलाके से गिरफ्तार किया। मामले में पुलिस ने पार्षद ताहिर हुसैन को गिरफ्तार कर चुकी है।
हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या के मामले में सात गिरफ्तार
उत्तर पूर्व दिल्ली के गोकुलपुरी में 24 फरवरी को हिंसा के दौरान हेड कांस्टेबल रतन लाल की गोली मारकर हत्या मामले में पुलिस अब तक 7 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि मामले में सात, अकबरी बेगम की हत्या के मामले में दो और नाले से बरामद 4 शवों की हत्या के मामले में 4 लोग गिरतार किए गए हैं। रतन लाल हत्या मामले में सामने आया कि घटनास्थल पर सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा था। उस दिन पुलिस पर हमला करने के लिए साजिश रची गई थी। सभी फुटेज का विश्लेषण और फेस रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। एसआइटी और एलओसी पुलिस मामले की जांच कर रही है। अब तक 712 केस दर्ज और 200 आरोपी गिरतार किए जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो