script21 जिलों में पंचायत-जिला परिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू | Nominations for Panchayat-Zilla Parishad elections begin | Patrika News
जयपुर

21 जिलों में पंचायत-जिला परिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू

9 नवंबर है नामांकन की आखिरी तारीख, कांग्रेस भाजपा में शुरू हुई प्रत्याशियों की खोज

जयपुरNov 04, 2020 / 11:17 am

firoz shaifi

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषदों और पंचायत समिति सदस्यों के पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। आज सुबह 10.30 बजे से दोपहर तीन बजे नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है।

हालांकि भाजपा-कांग्रेस सहित क्षेत्रीय दलों की ओर से अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने से आज राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की ओर से नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे। पंचायत और जिला परिषद चुनाव चार चरणों में होंगे।

प्रथम चरण में 23 नवंबर को, द्वितीय चरण में 27 नवंबर को, तृतीय चरण में 1 दिसंबर को और चौथा चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। इन चार चरणों में 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव होंगे। इसके अलावा 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे। 21 जिलों में 2 करोड़ 41 लाख, 87 हजार 946 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।


इन जिलों में होंगे जिला परिषद-पंचायत समिति चुनाव
प्रदेश के अजमेर, चूरू, नागौर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, जैसलमेर, राजसमंद, बीकानेर, जालोर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और उदयपुर जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव चार चरणों में करवाए जाएंगे। इनके लिए 21 जिलों में 33611 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

भाजपा-कांग्रेस में शुरू हुई प्रत्याशियों की खोज
वहीं जिला परिषद और पंचायत चुनाव में प्रत्याशी चयन की कवायद भाजपा और कांग्रेस में शुरू हो गई है। प्रदेश कांग्रेस ने 21 जिलों में पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं जो जिलों में जाकर स्थानीय नेताओं के साथ बैठक कर संभावित नामों को लेकर चर्चा कर रहे हैं। पर्यवेक्षकों को 5 नवंबर को तीन-तीन नामों का पैनल बनाकर प्रदेश कांग्रेस को सौंपना है।

ये रहेगा चुनाव का कार्यक्रम
4 नवंबर को नामांकन प्रक्रिया शुरू, 09 नवंबर को दोपहर 3 बजे तक है नामांकन की आखिरी तारीख। 10 नवंबर को नामांकन-पत्रों की जांच, 11 नवंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी और चुनाव चिन्हों का आवंटन, 23 नवंबर को प्रथम चरण के लिए मतदान होगा। 27 नवंबर को दूसरे 1 दिसंबर को तीसरे और 5 दिसंबर को चौथे चरण के लिए मतदान होगा।

8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से जिला मुख्यालयों पर मतगणना होगी। 10 दिसंबर को प्रधान और जिला प्रमुख का चुनाव होगा। 11 दिसंबर को उप प्रधान और उप जिला प्रमुख का चुनाव होगा।

Home / Jaipur / 21 जिलों में पंचायत-जिला परिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो