scriptअब ‘ज्ञानसुधा’ करवाएगा रीट की तैयारी | Now 'Gyansudha' will prepare for REET | Patrika News
जयपुर

अब ‘ज्ञानसुधा’ करवाएगा रीट की तैयारी

अब ‘ज्ञानसुधा’ करवाएगा रीट की तैयारी

जयपुरJul 13, 2021 / 11:47 am

Rakhi Hajela


डेली न्यूज
जयपुर, 13 जुलाई
सिविल सेवा परीक्षा, राजस्थान प्रशासनिक सेवा, सहायक आचार्य, यूजीसी नेट जेआरफ (Civil Services Exam, Rajasthan Administrative Service, Assistant Professor, UGC NET JRF) के बाद अब कॉलेज शिक्षा विभाग (College Education Department ) युवाओं को रीट परीक्षा और बैंक परीक्षा (REET n bank exam) की तैयारी करवाएगा। युवा यह तैयारी कर सकेंगे ‘ज्ञानसुधा’ (Gyansudha) कार्यक्रम के जरिए जिसकी कॉलेज शिक्षा की ओर से लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही है। इसके साथ ही इस बुधवार को भारतीय सेना में सेवा के अवसर और उनके जुड़ी जानकारियों पर लेफ्टिनेंट कर्नल ऋषि भारद्वाज और प्रतियोगी परीक्षाओं में भारतीय संविधन से संबंधित सामान्य ज्ञान पर पूर्व कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड के सत्र होंगे। इसी प्रकार शनिवार को होने वाले सत्रों में इंटरव्यू फेस करने के लिए और उसमें सफलता पाने के लिए प्रबंधन विकास संस्थान जयपुर के अध्यक्ष प्रो. रमेश अरोड़ा प्रशासनिक सेवाओं के लिए साक्षात्कार: स्वयं का श्रेष्ठ कैसे करें? विषय पर युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे। इसी दिन दूसरे सत्र में पुन: भारतीय संविधान से संबंधित सामान्य ज्ञान में पूछे जाने वाले प्रश्नों को लेकर पूर्व जिला कलेक्टर जगरूप सिंह सेशन लेंगे।
बिना रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं क्लास अटैंड
उल्लेखनीय है कि कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से संचालित इस लाइव स्ट्रीमिंग प्रोग्राम से युवाओं का प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए मागनतो मिल रहा है साथ ही विषयपरक तैयारी, इंटरव्यू की तैयारी, करियर गाइडेंस और सक्सेस मंत्रा टिप्स भी मिल रहे हैं। पूरी तरह से निशुल्क इस प्रोग्राम की खासियत यह है कि जिन युवाओं से प्रोग्राम में शामिल होने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वह भी बिना रजिस्ट्रेशन भी क्लास अटैंड कर सकते हैं। ज्ञानसुधा चैनल पर अभी तक लगभग 7300 युवा रजिस्डर्ड हैं और चैनल में लाइव सेशन देखने वाले युवाओं की संख्या एक लाख तीन हजार को पार कर चुकी है। अब तक कुल 16 सत्रों का आयोजन हो चुका है जिनके वीडियोज भी ज्ञानसुधा यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए हैं। इन चैनल पर अपलोड पाठ्य सामग्री को भी अब तक 7190 घंटे देखा जा चुका है।
अब तक अपलोड 350 से अधिक वीडियो
ज्ञानसुधा चैनल पर विभिन्न विषयों से संबंधित 350 से भी अधिक वीडियोज अपलोड किए जा चुके हैं। ज्ञानसुधा से जुड़े दर्शकों में सबसे अधिक 34 फीसदी महिलाएं हैं। सबसे अधिक 59.4 फीसदी लोग 18 से 24 साल की आयु के हैं। इसके बाद 18 फीसदी दर्शक 35 से 34 आयु वर्ग के हैं जबकि तीसरे स्थान पर 9 फीसदी दर्शक ऐसे भी हैं जो 33 से 44 साल की आयु वर्ग के हैं। यह आंकड़े बताते हैं कि विभाग की ओर से उपलब्ध करवाई जा रहे इन क्लासेज का फायदा उस आयु वर्ग के युवा ले रहे हैं जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं।
इनका कहना है,
ज्ञानसुधा में आयोजित होने वाले सत्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार कर रहे युवाओं के साथ-साथ सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद हैं। इतना ही नहंी इन सेशन्स का फायदा शिक्षकों को भी मिलेगा। हमने सभी शिक्षकों को इन कार्यक्रमों की जानकारी विद्यार्थियों तक पंहुचाने के निर्देश दिए हैं। जिससे सही अपेक्षित लाभार्थी को सरकार के इन कार्यक्रमों का फायदा मिल सके।
विनोद भारद्वाज, राज्य कार्यक्रम समन्वयक
कॉलेज शिक्षा।

Home / Jaipur / अब ‘ज्ञानसुधा’ करवाएगा रीट की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो