scriptअब विद्यार्थी देंगे संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी, 28 फरवरी तक सभी स्कूलों में लगेंगे डिस्पले बोर्ड | Now students will give information about suspicious person in School | Patrika News
जयपुर

अब विद्यार्थी देंगे संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी, 28 फरवरी तक सभी स्कूलों में लगेंगे डिस्पले बोर्ड

स्कूल में बच्चों की सुरक्षा चिंता का विषय बन चुका है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेशभर के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा जागरुकता के लिए अब डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे…

जयपुरFeb 25, 2020 / 10:34 am

dinesh

school0.jpg
जयपुर। स्कूल में बच्चों की सुरक्षा चिंता का विषय बन चुका है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेशभर के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा जागरुकता के लिए अब डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी सरकारी स्कूलों में उक्त बोर्ड लगाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को 500 रुपए दिए जाएंगे।
ऐसा होगा प्रारूप
स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत स्कूल की दीवार पर डिस्प्ले बोर्ड (छह फीट लंबा और चार फीट चौड़ा) लगाए जाएंगे। इस पर ऑयल पेंट से सुरक्षा से संबंधित जानकारी लिखनी होंगी। प्रदेश के सभी स्कूलों को 28 फरवरी तक डिस्पले बोर्ड तैयार कराने होंगे। सभी स्कूल इसके लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद को देंगे। बोर्ड पर स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत आपातकालीन फोन नंबर, संस्था प्रधान का नाम, बाल सुरक्षा प्रभारी (एक महिला सहित दो शिक्षकों के नाम), स्थानीय चिकित्सालय व थाना, पुलिस कंट्रोल रूम, एम्बुलेंस, गरिमा हेल्प लाइन तथा चाइल्ड हेल्प लाइन के नंबर लिखने होंगे।
बोर्ड पर होगी यह जानकारी
यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति स्कूल में दिखे तो शिक्षक को इसकी जानकारी दें। स्कूल से बाहर जाते समय उसकी जानकारी शिक्षक व अभिभावकों को देकर जाएं। कोई व्यक्ति गलत तरीके से छुए तो इस बारे में भी शिक्षक को बताएं। वहीं, विद्यार्थी अनजान व्यक्ति के साथ अकेले नहीं जाएं ना ही टॉफी-चाकलेट सहित अन्य खाद्य सामग्री ले। कोई परेशानी हो तो शिक्षक और परिजनों को जरूर बताएं।
– बच्चों में अपनी सुरक्षा के प्रति जागरुकता आए और उनकी समझ बेहतर हो सके, इसके लिए यह पहल की गई है।
अभिषेक भगोतिया, राज्य परियोजना निदेशक, समसा

Home / Jaipur / अब विद्यार्थी देंगे संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी, 28 फरवरी तक सभी स्कूलों में लगेंगे डिस्पले बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो