scriptअब प्रशासनिक अधिकारी बताएंगे स्कूल एक्सीलेंट है नहीं | Now the administrative officials will tell that the school is not exce | Patrika News
जयपुर

अब प्रशासनिक अधिकारी बताएंगे स्कूल एक्सीलेंट है नहीं

आज से फिर स्कूलों में लौटेगी रौनकगूगल फार्म में देनी होगी जानकारीअधिकारी करेंगे स्कूलों का निरीक्षण

जयपुरJan 17, 2021 / 09:59 pm

Rakhi Hajela

अब प्रशासनिक अधिकारी बताएंगे स्कूल एक्सीलेंट है नहीं

अब प्रशासनिक अधिकारी बताएंगे स्कूल एक्सीलेंट है नहीं


जयपुर।
308 दिनों के बाद सोमवार से प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल फिर से शुरू होने जा रहे हैं। प्रशासनिक सेवा के अधिकारी न केवल इन स्कूलों का निरीक्षण करेंगे बल्कि स्कूल की रिपोर्ट गूगल फार्म पर अपलोड भी करेंगे। साथ ही स्कूलों का अवलोकन कर उन्हें रिमार्क भी देंगे। यह रिमार्क असंतोषजनक से लेकर एक्सीलेंट तक हो सकते हैं। इस संबंध में संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने जिला कलेक्टर,अतिरिक्त जिला कलेक्टर, सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट, संयुक्त निदेशक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय,समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों में विजिट कर विद्यालय के संस्था प्रधान, शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को आवश्यक संबलन प्रदान करें। साथ ही सुरक्षा संबंधी जागरुकता और एसओपी की पालना सुनिश्चित करवाएं।
भरना होगा गूगल फार्म
संभागीय आयुक्त की ओर से एक गूगल फार्म भी अधिकारियों को भेजा गया है। जिसमें उन्हें स्कूल के संबंध में पूरी जानकारी देनी होगी। स्कूल का नाम, ब्लॉक, जिले के साथ ही, नवीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या, 17 जनवरी को विद्यार्थियों की उपस्थिति, स्कूल में सफाई और हाईजीन की स्थिति, स्कूल में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था,
साबुन, हैंडवॉश, पानी की स्थिति की जानकारी देनी होगी। साथ ही यह भी बताना होगा कि स्कूल में अलग अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों के आने जाने के लिए अलग अलग समय निर्धारित किया गया है अथवा नहीं, कक्षा कक्ष में सामाजिक दूरी की पालना करते हुए सिटिंग व्यवस्था, टाइम टेबल, मास्क पहनने को लेकर जागरुकता आदि की वास्तविक स्थिति भी गूगल फार्म में देनी होगी।
22 जनवरी तक होगी विजिट
जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव निरजंन आर्य ने भी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह 17 जनवरी से 22 जनवरी तक स्कूलों की विजिट करें जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि स्कूलों में कोविड गाइडलाइन की पालना की जा रही है अथवा नहीं। साथ ही इससे स्कूल प्रशासन और शिक्षकों को भी संबल मिल सके।
शिक्षा विभाग ने भी अधिकारियों को दी जिम्मेदारी
जयपुर संभाग के तहत स्कूलों का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी तकरीबन 36 अधिकारियों को दी गई है। इन अधिकारियों को स्कूल भी आवंटित किए गए हैं जिनकी न केवल उन्हें विजिट करनी होगी बल्कि स्कूल के संस्था प्रधान, शिक्षकों और विद्यार्थियों को संबल प्रदान करना होगा। इसके साथ ही उन्हें भी अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की तरह एसओपी की पालना सुनिश्चित करवाने के साथ ही आओ घर पर सीखे कार्यक्रम के तहत किए गए गृह कार्य और कक्षा वार पार्टफोलियो का संधारण करना होगा। इन अधिकारियों को स्कूल की सूचना गूगल फार्म पर अपलोड कर विभाग को देनी होगी।

Home / Jaipur / अब प्रशासनिक अधिकारी बताएंगे स्कूल एक्सीलेंट है नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो