scriptअब मालगाड़ियों की स्पीड बढ़ी, माल लदान भी हुआ ज्यादा | Now the speed of goods trains increased, goods loading also increased | Patrika News
जयपुर

अब मालगाड़ियों की स्पीड बढ़ी, माल लदान भी हुआ ज्यादा

रेलवे की मालगाड़ियां न केवल अब तुलनात्मक रूप से तेज स्पीड से संचालित हो रही हैं, बल्कि पहले की तुलना में माल लदान भी बढ़ गया है।

जयपुरMar 14, 2021 / 08:13 pm

Ashish

Now the speed of goods trains increased, goods loading also increased

अब मालगाड़ियां की स्पीड बढ़ी, माल लदान भी हुआ ज्यादा

जयपुर
रेलवे की मालगाड़ियां न केवल अब तुलनात्मक रूप से तेज स्पीड से संचालित हो रही हैं, बल्कि पहले की तुलना में माल लदान भी बढ़ गया है। यह वजह है कि चालू वित्तीय वर्ष में रेलवे ने पिछले साल की तुलना में 11 मार्च तक ही पिछले साल से अधिक माल का लदान पूरा कर लिया। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले साल मार्च में रेलवे की मालगाड़ियां में हर रोज औसत रूप से 3.03 मिलियन टन था, जो कि अब 34 फीसदी बढ़कर 4.07 मिलियन टन दैनिक हो गया है। कोरोना काल के बावजूद इस महीने 11 मार्च तक भारतीय रेल की संचयी माल ढुलाई 1145.68 मिलियन टन रही है, जो पिछले साल की समान अवधि से अधिक है।

इस साल 11 मार्च तक मासिक आधार पर भारतीय रेल का लोड 43.43 मिलियन टन रहा, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा है। यही नहीं, मालगाड़ियों की स्पीड भी बढ़ी है। पिछले साल मार्च में जहां मालगाड़ियां एक घंटे में 23.29 किलोमीटर की औसत गति के हिसाब से दौड़ रही थीं, वहीं अब यह स्पीड बढ़कर प्रति घंटा 45.49 किलोमीटर हो चुकी है। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे की ओर से मालगाड़ियों की आवाजाही को अधिक आकर्षक बनाने के लिए कई रियायतें और छूट दी रही हैं।

Home / Jaipur / अब मालगाड़ियों की स्पीड बढ़ी, माल लदान भी हुआ ज्यादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो