scriptnew education policy 2021 : अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा | now vocational education will be available from class 6th | Patrika News
जयपुर

new education policy 2021 : अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा

new education policy 2021 : नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत चरणबद्ध तरीके से देश के सभी स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों में महत्वपूर्ण विषयों और अलग-अलग स्ट्रीम की पाठ्यचर्या के एकीकरण की परिकल्पना की गई है। नई शिक्षा नीति के अनुसार स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा छठी कक्षा से ही प्रारंभ होगी। इसमें छात्रों को दी जाने वाली इंटर्नशिप भी शामिल है।

जयपुरAug 01, 2021 / 06:30 pm

hanuman galwa

new education policy 2021 : अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा

new education policy 2021 : अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा

अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा
नई शिक्षा नीति से आमूलचूल बदलाव
कौशल विकास के लिए छात्रों को इंटर्नशिप
जयपुर। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत चरणबद्ध तरीके से देश के सभी स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों में महत्वपूर्ण विषयों और अलग-अलग स्ट्रीम की पाठ्यचर्या के एकीकरण की परिकल्पना की गई है। नई शिक्षा नीति के अनुसार स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा छठी कक्षा से ही प्रारंभ होगी। इसमें छात्रों को दी जाने वाली इंटर्नशिप भी शामिल है।
केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इसके लिए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने हब और स्पोक मॉडल संबंधी एक प्रयोग एक परियोजना शुरू की है। हब और स्पोक मॉडल में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों जैसे आईटीआई, प्रधान मंत्री कौशल केंद्र आदि को व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
एग्जिट का विकल्प
गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं। इस सुविधा के लागू होने से छात्र अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में कभी भी प्रवेश ले सकते हैं। साथ ही यदि उन्हें किसी कारणवश पाठ्यक्रम छोडऩा पड़े तो उनके लिए आसान एग्जिट का विकल्प भी उपलब्ध होगा।
आईटीआई कार्यक्रम
कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 6 से 19 वर्ष की आयु का प्रत्येक युवा व व्यस्क या तो 12 वर्ष की स्कूली शिक्षा पूरी करें अथवा आईटीआई कार्यक्रम के 2 वर्ष के साथ 10 वर्ष की स्कूली शिक्षा का प्रमाणन पूरा करें।

Home / Jaipur / new education policy 2021 : अब छठी कक्षा से मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो