अब घर बैठे बन सकेंगे वाइल्ड लाइफ नेचरलिस्ट


फ्री में सीख सकेंगे एंटरप्रेन्योरशिप के बेसिक्स
ट्रिपलआईटी कोटा प्रदान करेगा ट्रेनिंग
सफल स्टूडेंट्स को मिलेगा सर्टिफिकेट

By: Rakhi Hajela

Updated: 17 Apr 2021, 03:04 PM IST



जयपुर, 16 अप्रेल
एंटरप्रेन्योरशिप के बेसिक्स (Basics of entrepreneurship) सीखने हो या फिर फोटोग्राफी की जानकारी लेनी हो या फिर वाइल्ड लाइफ नेचरलिस्ट (Wild life naturalist) बनना हो कही जाने की जरूरत नहीं। आप सब कुछ घर बैठे सीख सकते हैं और आपको इसकी ट्रेनिंग देगी ट्रिपलआईटी कोटा(IIIT kota) । खास बात यह है कि घर रहते हुए जब आपका मन करे अपने लैपटॉप, कम्प्यूटर या एंड्राय्ॉड मोबाइल क्लास अटैंड कर सकते हैं। कोर्स में समय की कोई बाध्यता नहीं है। जी हां प्रदेश के निजी,सरकारी इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को ट्रिपलआईटी कोटा निशुल्क रूप मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज की ट्रेनिंग देगी।

फिलहाल यह कोर्सेज हैं निशुल्क उपलब्ध
इंग्लिश फॉर पर्सनल एंड प्रोफेशनल डवलपमेंट छह सप्ताह
इंट्रोडक्शन ऑफ फोटोग्राफी 4 सप्ताह
वाइल्ड लाइफ नेचुरलिस्ट 8 सप्ताह
बेसिक्स ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप 5 सप्ताह
जल्द ही यह कोर्सेज भी होंगे शुरू
बेसिक्स ऑफ मशीन लर्निंग
क्राफ्ट्स ऑफ राजस्थान

कॉलेज शिक्षा के साथ हुआ एमओयू
आपको बता दें कि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज के लिए कॉलेज आयुक्तालय का हाल ही में ट्रिपलआईटी कोटा के साथ एकएमओयू हुआ है। जो स्टूडेट्स इन कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें मई से सितंबर के बैच के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के वेबपोर्टल पर उपलब्ध लिंक के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ट्रिपलआईटी कोटा की टीम ई लर्निंग एंड डाटा एनेलिस्ट्स लैब के माध्यमसे ट्रिपलआइटी कोटाके ईएलडीए पोर्टल पर स्टूडेंट्स को इन कोर्सेज का प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

कॉलेजों को दिए निर्देश
आयुक्तालय ने राज्य के सभी कॉलेजों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि वह इन कोर्सेज के बारे में अपने स्टूडेंट्स को जानकारी दें। स्टूडेंट्स के व्हाट्सएप ग्रुप पर,कॉलेज के नोटिसबोर्ड पर इसकी सूचना दी जाए जिससे अधिक से
अधिक स्टूडेंट्स इन कोर्सेज का फायदा उठा सकें।
टीचर्स भी कर सकेंगे कोर्स
स्टूडेंट्स के साथ साथ टीचर्स भी इन कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। एक स्टूडेंट या टीचर्स एक बार में एक से अधिक कोर्सेज के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद अप्रेल के अंतिम सप्ताह से यह कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। कोर्सेज में आवेदन की कोई अंतिम तिथि नहीं है लेकिन सीट सीमित होने के कारण मई से सितंबर 2021 बैच में एडमिशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही होगा।
कोर्स पूरा होने पर मिलेगा सर्टिफिकेट
कोर्स पूरा स्टूडेंट्स और टीचर्स को ट्रिपलआईटी कोटा सर्टिफिकेट भी देगा। कोर्स करने के लिए लैपटॉप कम्प्यूटर या एंड्राय्ॉड मोबाइल और इंटरनेट की व्यवस्था स्टूडेंट्स को खुद करनी होगी। कोर्स में एडमिशन लेने के बाद उसमें दिए सभी लैसन वीडियो देखने होंगे जिससे कोर्स को समझा जा सके। हर लेसन या वीडियो के बाद उसमें कुछ ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके जवाब अनिवार्य होगा जिससे कोर्स से संबंधित स्टूडेंट का असेसमेंट होता रहेगा। कोर्स में उसी को सफल माना जाएगा जो हर कोर्स में न्यूनतम 40 फीसदी अंक लेकर आएगा। उसी को सर्टिफिकेट मिलेगा। हर सवाल को सॉल्व करने के लिए कुछ तीन अवसर मिलेंगे। यदि आंसर गलत होता है तो उसे ठीक करने के लिए 2 अवसर और दिए जाएंगे। तीन अवसर पूरा होते ही आसंर स्वत: ही लॉक हो जाएगा।
इनका कहना है,
घर बैठे ना केवल कॉलेज स्टूडेंट्स बल्कि टीचर्स अपनी स्किल्स को और निखार सकें इसे ध्यान में रखते हुए हमने ट्रिपलआईटी कोटा के साथ एमओयू किया है। सभी कोर्सेज निशुल्क हैं, कोर्स पूरा होने पर ट्रिपलआईटी कोटा भी प्रदान करेगा।
संदेश नायक, कॉलेज शिक्षा आयुक्त

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned