scriptऑयल इण्डिया तीन साल में 30 नए कुओं की करेगा खुदाई | Oil India will excavate 30 new wells in three years | Patrika News
जयपुर

ऑयल इण्डिया तीन साल में 30 नए कुओं की करेगा खुदाई

ऑयल इण्डिया राज्य में तीन साल में 30 नए कुओं की खुदाई करेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि ऑयल इण्डिया द्वारा राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में प्रतिदिन 180 बैरल भारी तेल और 0.8 लाख क्यूबिक मीटर गैस का प्रतिदिन उत्पादन किया जा रहा है।

जयपुरMay 06, 2021 / 07:26 pm

Ashish

Oil India will excavate 30 new wells in three years

ऑयल इण्डिया तीन साल में 30 नए कुओं की करेगा खुदाई

जयपुर

ऑयल इण्डिया राज्य में तीन साल में 30 नए कुओं की खुदाई करेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि ऑयल इण्डिया द्वारा राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में प्रतिदिन 180 बैरल भारी तेल और 0.8 लाख क्यूबिक मीटर गैस का प्रतिदिन उत्पादन किया जा रहा है। ऑयल इंडिया ने राज्य सरकार से बीकानेर-जैसलमेर और बीकानेर क्षेत्र में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज कार्य लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। राज्य में इस समय ऑयल इंडिया को दो पेट्रोल माइनिंग लाइसेंस और तीन पेट्रोल एक्सप्लोरेशन लाइसेंस दिए हुए हैं। एसीएस डाॅ. अग्रवाल ने गुरुवार को सचिवालय से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से ऑयल इंडिया के अधिकारियों से संवाद किया। उन्होंने बताया कि ऑयल इंडिया द्वारा तीन सालों में कच्चे तेल और गैस भण्डारों के लिए पेट्रोल माइनिंग लाइसेंस और पेट्रोल एक्सप्लोरेशन लाइसेंस क्षेत्रों में करीब 30 और कुओं की खुदाई की जाएगी। उन्होंने ऑयल इण्डिया के अधिकारियों को प्रदेश में एक्सप्लोरेशन और कच्चे खनिज तेल औश्र गैस के उत्पादन कार्यों में तेजी लाने को कहा ताकि प्रदेश में प्राकृतिक गैस और खनिज तेल का उत्पादन बढ़ सके। इससे विदेशी पूंजी की बचत के साथ ही राज्य सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी और रोजगार का सृजन हो सकेगा।

राज्य में हैं विपुल भंडार

एसीएस माइंस एवं पेट्रोलियम डाॅ. अग्रवाल नेे बताया कि प्रदेश में पेट्रोलियम और गैस के विपुल भण्डार है और राज्य में चार पेट्रोलियम बेसिन 14 जिलों में डेढ़ लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले हए हैं। उन्होंने बताया कि आॅयल उत्पादन बढ़ाने के लिए समूचे देश में सबसे पहले राजस्थान में आधुनिकतम तकनीक सीएसएस (साइक्लिंग स्टिंग स्टिमोलेशन) का उपयोग किया जा रहा है। आॅयल इण्डिया के जैसलमेर बेसिन के तनोट डांडेवाल में कुओं से प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जा रहा है और उसे राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के रामगढ़ स्थित थर्मल प्लांट को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी तरह से बीकानेर-नागौर बेसिन के बागेवाला में कुओं में खनिज तेल का उत्पादन किया जा रहा है।

Home / Jaipur / ऑयल इण्डिया तीन साल में 30 नए कुओं की करेगा खुदाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो