scriptऑयल मसाज है कारगर | oil massage therapy | Patrika News

ऑयल मसाज है कारगर

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2019 03:40:01 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

यदि नियमित रूप से एक वर्कआउट भी किया जाए तो मेंटल हेल्थ को इंप्रूव किया जा सकता है

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा
ऑयल मसाज से बॉडी की अंदरूनी मांसपेशियों सक्रिय होती हंै, जिससे रक्त संचार बढ़ता है। इस तरह रक्त संचार होने से स्किन के टैक्सचर में भी सुधार होता है। साथ ही हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं एवं आंतरिक अंग ठीक तरह से काम करते हैं।

शरीर में लचीलापन बढ़ेगा
बॉडी मसाज के दौरान मसल्स पर दबाव पड़ता है। यह मसल्स को स्ट्रेंथ देने के साथ ही उनकी क्रियाशीलता को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, मसाज करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है। इस तरह ऑयल मसाज शरीर को लचीला बनाने का काम करती है।

शारीरिक पीड़ा होगी दूर

यदि आप लंबे समय से किसी बॉडी पेन से परेशान हैं तो ऑयल मसाज फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, मसाज के दौरान ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, हार्मोंस का स्त्राव होते हंै, जो बॉडी को रिलेक्स करके दर्द से राहत देते हैं। आयुर्वेद में भी ऑयल मसाज को बॉडी पेन दूर करने में लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा ऑयल मसाज मृत त्वचा को बाहर निकालकर त्वचा को हेल्दी बनाने का काम करती है। शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए मसाज जरूरी है।

नर्वस को हेल्दी बनाएगी मसाज
मसाज के दौरान शरीर पर दबाव पड़ता है, जिससे नर्वस सिस्टम सक्रिय होता है। आयुर्वेद के अनुसार ऑयल मसाज से हमारा सेंस शार्प होता है। साथ ही माइंड का फोकस भी बढ़ता है। इस तरह जब शरीर के सभी अंगों को संदेश मिलता है तो उनकी क्रियाशीलता भी बढ़ जाती है और वे सुचारू रूप से काम करते हैं।

हार्ट हेल्थ होगी इंप्रूव
म साज थैरेपी आपके हार्ट को भी बीमारियों से प्रोटेक्ट करने का काम करती है। धीरे-धीरे दाएं हाथ की हथेली की मसाज करने से हार्ट के फंक्शन को इंप्रूव किया जा सकता है। दरअसल, इससे रक्त संचार सुचारू होता है, जिससे हार्ट तक ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी तरह से होती है। रक्त संचार सही होने से हार्ट अटैक का रिस्क कम होगा।

आंखें
आई हेल्थ के लिए भी ऑयल मसाज थैरेपी को बहुत कारगर माना गया है। दरअसल, सिर और आंखों के आसपास मसाज करने से दृष्टि इंप्रूव होती है। इससे सिर दर्द में भी लाभ होता है। यह आंखों को भी स्ट्रेंथ देने का काम करता है। इसलिए यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो मसाज लेना आंखों के लिए लाभकारी होगा।

टॉक्सिंस
शरीर में से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी मसाज को लाभकारी माना जाता है। दरअसल, मसाज बॉडी सर्कुलेशन को इंप्रूव करती है, जिससे हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही यह पसीने की ग्रंथियों एवं किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाकर भी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में महत्त्वपूर्ण होती हैं।

अनिंद्रा
यदि आप अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तो ऑयल मसाज से लाभ मिलेगा। ऑयल मसाज पूरे शरीर को रिलेक्स करने का काम करती है। इस तरह माइंड और मसल्स रिलेक्स होती हैं, जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। ऑयल मसाज थैरेपी मौसमी बीमारियों के प्रकोप को दूर करने में एक कारगर उपचार हो सकता है। इस तरह मसाज से कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो