scriptडिप्रेशन दूर कर ब्रेन शार्प करेगा ओमेगा ३ फैटी एसिड | omega 3 foods | Patrika News
जयपुर

डिप्रेशन दूर कर ब्रेन शार्प करेगा ओमेगा ३ फैटी एसिड

यदि आप अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तो ओमेगा ३ फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ बहुत लाभकारी होंगे

जयपुरSep 26, 2019 / 12:42 pm

Archana Kumawat

डिप्रेशन होगा कम
कुछ अध्ययनों से यह सामने आया कि ओमेगा 3 फैटी एसिड डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओमेगा ३ फैटी एसिड में मुख्य रूप से ईपीए एवं डीएचए होता है, जो अवसाद को दूर कर मूड को सुधारता है। गर्भावस्था के दौरान यदि आप अवसाद की समस्या से परेशान हैं, तो ओमेगा ३ फैटी एसिड वाले फूड्स ले सकते हैं।

बढ़ेगी प्रतिरक्षा प्रणाली
इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी ओमेगा ३ फैटी एसिड को उपयोगी माना गया है। दरअसल, बीमारियों से लडऩे के लिए शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, जिसके कमजोर होने से शरीर जल्दी-जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में ओमेगा ३ फैटी एसिड वाले फूड्स का सेवन करने लाभ मिलेगा। यह शरीर को विभिन्न बीमारियों जैसे मधुमेह, सोरायसिस, ऑटो इम्यून बीमारियों से लडऩे की ताकत देता है और गंभीर बीमारियों की आशंका भी कम कर देता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी
सामान्य इंफ्लमेशन को दूर करने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम प्रभावी तरीके से काम करता है। कुछ अनुसंधानों से भी यह सामने आया कि गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए भी कई बार इम्यून सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना काफी होता है। इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाकर इंफ्लेमेशन को दूर किया जा सकता है। कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, कैंसर और ओटोइम्यून डिजीज आदि में इंफ्लेमेशन को दूर करने के लिए ओमेगा-३ फैटी एसिड का सेवन करना लाभकारी होगा। साथ ही आपको जोड़ों में दर्द संबंधी समस्या से भी राहत मिलेगी।

डायबिटीज की रोकथाम
ओमेगा ३ फैटी एसिड मेटाबॉलिक सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम एक आम समस्या है, जो इंसुलिन रजिस्टेंस के रूप में कार्य करता है, जिससे हमारा शरीर इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में नहीं निकाल पाता है और शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। ओमेगा-३ की पर्याप्त मात्रा के सेवन से यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम को कम करता है। इससे डायबिटीज का रिस्क कम हो जाता है। इस तरह ओमेगा ३ फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी है।

कैंसररोधी गुण
कई तरह से अध्ययनों से सामने आया है कि ओमेगा ३ फैटी एसिड विभिन्न प्रकार के कैंसर का जोखिम कम करता है। एक अन्य शोध से सामने आया कि ओमेगा ३ फैटी एसिड की खुराक पुरुषों में प्रोटेस्ट कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर के जोखिम को कम करती है। इसलिए ओमेगा ३ फैटी एसिड के फायदे कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं। कई बार कैंसर के पीछे इंफ्लेमेशन भी एक प्रमुख कारण होता है। ऐसे में ओमेगा ३ फैटी एसिड के सेवन से इंफ्लेमेशन को दूर कर कैंसर का रिस्क कम किया जा सकता है। ओमेगा ३ फैटी एसिड हार्मोंन को बैलेंस करने का काम भी करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो