कार में मिली 60 पेटी देसी शराब, शराब तस्करी करते एक आरोपी गिरफ्तार

जयपुर में अवैध रूप से देसी शराब ( liquor ) का परिवहन कर ले जा रही एक एसयूवी कार को चौमूं थाना पुलिस ने पकड़ा है। कार में 60 पेटी (2880 पव्वे) बरामद की गई हैं...

जयपुर। जयपुर में अवैध रूप से देसी शराब ( liquor ) का परिवहन कर ले जा रही एक एसयूवी कार को चौमूं थाना पुलिस ने पकड़ा है। कार में 60 पेटी (2880 पव्वे) बरामद की गई हैं। वहीं शराब तस्करी ( liquor smuggling ) के आरोप में सुंदरियावास कालवाड़ निवासी महावीर सिंह (34) को गिरफ्तार किया गया है। थानाधिकारी हेमराज सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि जयपुर नंबर की एक कार में अवैध रूप से शराब ले जाई जा रही है और रिसाणी के आस-पास है। इस पर इलाके में करीब पांच किलोमीटर पीछा करके कार को रुकवाकर तलाशी ली तो शराब बरामद हुई। जब्त देसी शराब की कीमत करीब 1.50 लाख रुपए है। पूछताछ में सामने आया कि ग्लोबस स्पिरट्स बहरोड निॢमत शराब है। आरोपी ने ठेके से शराब लाना बताया है और जयपुर में सप्लाई करने वाला है। गौरतलब है कि शराब ठेकों का निर्धारित कोटा पूरा न होने के कारण ठेकेदार शराब दूसरी जगह पर सप्लाई करते हैं। ताकि उन्हें नुकसान न हो।

शराब ठेकेदारों को एक अप्रेल से मिलेगा बढ़ा हुआ कमीशन
राजस्थान स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड ने शराब बिक्री पर ठेकेदारों को दिए जाने वाले कमीशन में बढ़ोतरी कर दी है। शराब विक्रेताओं को एक अप्रेल से मदिरा बिक्री पर 20 की जगह 24 फीसदी और बीयर बिक्री पर 22 की जगह 25 फीसदी कमीशन दिया जाएगा। इसी के साथ ठेकेदारों को निर्धारित नियमों के अनुसार व्यवसाय करने पर अतिरिक्त आबकारी शुल्क में छूट भी दी जाएगी। कॉरपोरेशन ने एक आदेश जारी कर ठेकेदारों की मार्जिन राशि में बढ़ोतरी की है। इसी के साथ मदिरा उत्पादक और सप्लायर्स को भी छूट दी है। अब तक राज्य में मदिरा बिक्री के लिए विभाग के पास अमानत राशि के तौर पर प्रति ब्रांड दस लाख रुपए देने होते थे, इसकी जगह अब एक लाख रुपए अमानत राशि के तौर पर लिए जाएंगे। असीमित ब्रांड होने पर अधिकतम छह लाख रुपए जमा किए जाएंगे। राज्य में विदेशी मदिरा की आसान और प्रमाणिक शुद्धता के साथ उपलब्ध कराने के लिए कॉरपोरेशन में जयपुर में बोटलिंग इन ऑरिजन (बीआईओ) कस्टम बॉण्ड की स्थापना करेगा। ऐसे में दूसरे राज्य में निर्मित होने वाली मदिरा भी अब कॉरपोरेशन से लेकर ठेेकेदार बेच सकेंगे।

फोटो प्रतीकात्मक

dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned