scriptCorona Lockdown: प्रतिभागियों ने सीखी ऑनलाइन जयपुर कथक घराने की बारीकियां | online learning children summer festival at jkk jaipur | Patrika News
जयपुर

Corona Lockdown: प्रतिभागियों ने सीखी ऑनलाइन जयपुर कथक घराने की बारीकियां

जेकेके में ऑनलाइन लर्निंग्स चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल27 जून तक होगा आयोजन

जयपुरMay 22, 2020 / 02:21 pm

SAVITA VYAS

Corona Lockdown: प्रतिभागियों ने सीखी ऑनलाइन जयपुर कथक घराने की बारीकियां

online learning children summer festival at jkk jaipur

जयपुर। जवाहर कला केंद्र में ऑनलाइन लर्निंग्स चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल के सातवें दिन शुक्रवार को प्रतिभागियों ने जयपुर कथक सेशन में जयपुर कथक घराना शैली के नृत्य के गुर सीखे। तीन दिवसीय ऑनलाइन लर्निंग सेशन का संचालन कथक व्याख्याता नमिता जैन कर रहीं हैं। सेशन के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न नृत्य मुद्राएं, हाथों के हाव-भाव, पैरों की मुद्राएं, ततकार आदि सीखने का अवसर मिला।
सेशन की शुरुआत में प्रतिभागियों को कथक नृत्य शैली के बारे में जानकारी दी गई। कथक की जयपुर घराना शैली की विशिष्टताओं को भी साझा किया गया। इसके बाद कथक में ताल और लय का महत्व समझाया गया। इसी तरह कथक परफॉर्मेंस के दौरान बजाय जाने वाले वाद्य यंत्र एवं धुनों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
सेशन में कलाकार ने प्रतिभागियों के लिए नृत्य प्रदर्शन भी किया। उन्होंने नृत्य आरंभ करने से पहले प्रणाम करके दिखाया कि कैसे नृत्य आरंभ करने से पहले आशीर्वाद लिया जाता है। कलाकार ने प्रतिभागियों को 16 मात्रा व तीन ताल के बारे में जानकारी दी। प्रतिभागियों को कथक की विशिष्ट परिभाषाओं जैसे कि आवर्तन, ताली, हस्तक आदि के बारे में भी जानकारी दी गई।

Home / Jaipur / Corona Lockdown: प्रतिभागियों ने सीखी ऑनलाइन जयपुर कथक घराने की बारीकियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो