scriptराजस्थान में बारिश का ऑरेंज अर्लट, इन जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी | Orange Alert in Rajasthan: Rain in Rajasthan, Rajasthan Weather Update | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बारिश का ऑरेंज अर्लट, इन जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

Orange Alert in Rajasthan: हिमालय पर्वत क्षेत्र में हो रही बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों तक पहुंच रहा है। राजस्थान में अगले 24 घंटे में बारिश का ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) जारी किया गया है…

जयपुरJan 15, 2020 / 09:35 am

dinesh

rajasthan_weather.jpg
Rajasthan Weather Forecast: जयपुर। हिमालय पर्वत क्षेत्र में हो रही बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों तक पहुंच रहा है। राजस्थान में अगले 24 घंटे में बारिश का ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert in Rajasthan ) जारी किया गया है। जयपुर में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम के बदले मिजाज से जयपुर में आज रात से ही बारिश के आसार बताए गए हैं। बारिश के बाद सर्दी फिर से तेवर दिखाएगी। अगले 48 घंटे में जयपुर के न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है।
कल राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान समेत पूरे प्रदेश में कल बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के पूर्वी और पश्विमी हिस्सों में मावठ के आसार बताए गए हैं। वहीं, प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। कहीं मध्यम बरसात हो सकती है तो कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी। मौसम में बदलाव का दौर अगले 48 घंटे तक बने रहने की संभावना है। बारिश के बाद प्रदेश में सर्दी एक बार फिर से जोर पकड़ेगी। साथ ही धुंध और कोहरा छाया रहेगा।
ओलावृष्टि की भी चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मावठ व ओलावृष्टि की आशंका अब भी बनी हुई है। आज पश्चिमी राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, गुरुवार को सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाइमाधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां सहित कई जिले में तेज हवाओं के साथ ओले गिर सकते हैं। गुरुवार और शुक्रवार को शेखावाटी सहित प्रदेश में कहीं-कहीं ओले गिर सकते हैं। गौरतलब है कि राजस्थान समेत उत्तर भारत में जनवरी महीने में मावठ होती है। इस बार उत्तरी राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों समेत कुछ इलाकों में लोहड़ी और मकर सक्रांति के दौरान मावठ हुई है तो ज्यादातर हिस्सों में मकर सक्रांति के बाद मावठ होने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं।
जयपुर में आज सुबह 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में आज सुबह 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवा चली। हवा के कारण आज सुबह सर्दी का अहसास भी कल के मुकाबले ज्यादा हुआ। आज सुबह 6 बजे 9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, लेकिन सर्दी महसूस हुई 7 डिग्री सेल्सियस के तापमान जैसी। मौसम विभाग ने आसमान में छाए बादलों के असर से गुलाबी नगर समेत आसपास के ईलाकों में आज रात से कल दोपहर बाद तक रूक—रूक कर बारिश का दौर चलने की संभावना जताई है। आज दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। जबकि आज रात न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
माउंट आबू में पारा जमाव बिंदू पर
प्रदेश में कुछ जगह मावठ के बाद मंगलवार को सर्दी के तेवर तीखे रहे। उत्तरी हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। माउंट आबू में न्यूनतम पारा एक दिन में 10.4 डिग्री गिरा और शून्य पर पहुंच गया। दिन का पारा भी 6.2 डिग्री गिरकर 14.2 पर पहुंच गया। फतेहपुर में पारे में 9 डिग्री गिरावट हुई। न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में 12 शहर 10 डिग्री से नीचे दर्ज किए गए।

Home / Jaipur / राजस्थान में बारिश का ऑरेंज अर्लट, इन जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो