बजट घोषणाएं समय पर पूरी हों हमारी सरकार ये सुनिश्चित करेगीः गहलोत

-कोरोना महामारी के बावजूद विकास योजनाओं में कमी नहीं, जोधपुर जिले में करीब 85 करोड़ के 107 विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

By: firoz shaifi

Updated: 16 Jul 2021, 10:11 PM IST

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर जोधपुरवासियों को विकास कार्यों की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोधपुर जिले के विभिन्न नगरों और गांवों में लगभग 85 करोड़ की लागत से 107 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव राजेश यादव और स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा सीएमआर से शिलान्यास-लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़े। इस मौके पर वीसी के जरिए जोधपुर जिले के जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि बजट घोषणाएं निर्धारित समय पर पूरी हों।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट घोषणाओं की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें। सीएम ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर कोरोना के विपरीत असर के बावजूद विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आने दी। सीएम ने कहा कि सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य हमारी टॉप प्रायोरिटी है।

बीते सालों में हमने इन क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित किए हैं। यह खुशी की बात है कि स्मार्ट सिटी मिशन में राजस्थान देश का प्रथम राज्य बना है। उन्होंने इसके लिए प्रदेशवासियों तथा स्मार्ट सिटी मिशन से जुड़े अधिकारियों को बधाई दी।

2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान
सीएम गहलोत ने कहा कि 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू होने जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियानों के शिविरों में योजना बनाकर आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण हो। इनकी प्लानिंग इस तरह से हो कि लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़े।

सीवरेज सफाई के लिए 176 करोड़ रूपए की घोषणा
मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवरेज की सफाई कार्य के लिए सफाई कर्मियों को मैन हॉल में नहीं उतरना पड़े, इसके लिए हमारी सरकार ने मशीनों से सफाई करने का निर्णय लिया और बजट में इसके लिए जरूरी उपकरण और मशीनें खरीदने के लिए 176 करोड़ रूपए की घोषणा की। सीएम ने कहा कि आज जोधपुर में सीवरेज की सफाई के लिए सुपर सकर मशीन उपलब्ध कराई जा रही है। ऎसी मशीनें अन्य नगरीय निकायों में भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि गांधी जयंती से शुरू हो रहे प्रशासन शहरों के संग अभियान में 10 से 12 लाख लोगों को पट्टे जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान की तैयारियों के सिलसिले में स्वायत्त शासन विभाग और नगरीय निकायों की संभागवार बैठकें आयोजित की जा रही हैं ताकि लोगों की समस्याओं को पहले ही चिन्हित कर शिविरों में उनका कानूनी एवं तार्किक निराकरण किया जा सके।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned