scriptइंडोनेशिया ने हटाए ‘पाम ऑयल फ्री’ उत्पाद | palm oil | Patrika News
जयपुर

इंडोनेशिया ने हटाए ‘पाम ऑयल फ्री’ उत्पाद

इंडोनेशिया ने जकार्ता में कुछ खुदरा विक्रेताओं को अपनी दुकानों से ‘पाम के तेल से मुक्त’ लेबल वाले खाद्य उत्पादों को हटाने के लिए कहा है।

जयपुरAug 30, 2019 / 08:15 am

Kiran Kaur

इंडोनेशिया ने हटाए  'पाम ऑयल फ्री' उत्पाद

इंडोनेशिया ने हटाए ‘पाम ऑयल फ्री’ उत्पाद

दुनिया के शीर्ष पाम ऑयल के उत्पादक देश इंडोनेशिया ने जकार्ता में कुछ खुदरा विक्रेताओं को अपनी दुकानों से ‘पाम के तेल से मुक्त’ लेबल वाले खाद्य उत्पादों को हटाने के लिए कहा है क्योंकि यह देश अपने प्रमुख निर्यात की रक्षा करना चाहता है। यूरोपीय संघ सहित पर्यावरणीय चिंताओं पर पाम ऑयल की जांच चल रही है। यूरोपीय आयोग ने इस वर्ष की शुरुआत में कहा था कि पाम ऑयल को परिवहनों के ईंधन से चरणबद्ध तरीके से हटाया जाना चाहिए क्योंकि यह निष्कर्ष निकाला गया है कि पाम ऑयल वनों की कटाई का एक बहुत बड़ा कारण बन रहा है।
इंडोनेशिया के व्यापार मंत्रालय में वस्तुओं और सेवाओं के संचलन पर्यवेक्षण के निदेशक ओजक साइमन मनुंग ने कहा कि मंत्रालय ने पिछले कुछ दिनों में जकार्ता में एक दर्जन से अधिक सुपरमार्केट में निरीक्षण किया। ऐसे उत्पाद जिनके लेबल पर पाम ऑयल फ्री लिखा था, वे लोकल स्नैक और खाद्य पदार्थ थे जिन्हें कि स्टोर्स से हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने देश की ड्रग एंड फूड कंट्रोल एजेंसी (बीपीओएम) के अनुसार निरीक्षण किया और पाया कि ये उत्पाद पाम ऑयल-फ्री लेबलिंग के मानदंडों को पूरा नहीं करते लेकिन उन्होंने इस तरह के मानदंडों पर विस्तार से नहीं बताया। उन्होंने कहा कि वे इस बात पर पूरा ध्यान दे रहे हैं कि कोई भी उत्पाद पाम ऑयल फ्री के लेबल वाला न हो। यह दावे के साथ इस कदम को सही ठहराता है कि पाम ऑयल-फ्री का अर्थ है कि फूड हेल्दी है।
बीपीओएम की प्रमुख पेनी. के लुकीतो के अनुसार जिस टर्म का प्रयोग किया जा रहा था, वह भ्रामक है जिस पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे भ्रमों को दूर करने और जनता को शिक्षित करने की जरूरत है। पाम ऑयल का तेल होने का मतलब यह नहीं है कि यह एक अस्वास्थ्यकर भोजन है। उस उत्पाद में अन्य वनस्पति तेलों से भी ट्रांस फैट हो सकता है इसलिए हमें जनता को यह बताना होगा कि पाम ऑयल को स्वास्थ्य के प्रतिकूल प्रभाव से न जोड़ा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो