scriptकोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत | Paradise in the grip of fog and cold | Patrika News
जयपुर

कोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत

कश्मीर में 21 और 22 दिसम्बर की रात से सर्दी के मौसम की शुरुआत मानी जाती है। चिल्लेकलां करीब 40 दिनों तक चलता है और उसके बाद चिल्ले खुर्द और फिर चिल्ले बच्चा का मौसम आ जाता है। कश्मीर में अभी चिल्लेकलां (भयानक सर्दी का मौसम) का आगमन नहीं हुआ है, पर कश्मीरी अभी से ठंड से चिल्ला रहे हैं। ऐसे में उन्हें चिंता है कि इस बार चिल्लेकलां के दौरान कितनी भयानक सर्दी पड़ेगी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में रात का तापमान गिरने का सिलसिला जारी है।

जयपुरDec 08, 2019 / 12:17 am

dhirya

कोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत

कोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत

जम्मू. कश्मीर में 21 और 22 दिसम्बर की रात से सर्दी के मौसम की शुरुआत मानी जाती है। चिल्लेकलां करीब 40 दिनों तक चलता है और उसके बाद चिल्ले खुर्द और फिर चिल्ले बच्चा का मौसम आ जाता है। कश्मीर में अभी चिल्लेकलां (भयानक सर्दी का मौसम) का आगमन नहीं हुआ है, पर कश्मीरी अभी से ठंड से चिल्ला रहे हैं। ऐसे में उन्हें चिंता है कि इस बार चिल्लेकलां के दौरान कितनी भयानक सर्दी पड़ेगी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में रात का तापमान गिरने का सिलसिला जारी है।
तापमान में सुधार की संभावना: गौरतलब है कि घाटी का द्रास क्षेत्र सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा माइनस 25.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। श्रीनगर में इस सीजन की सबसे सर्द रात महसूस की गई। वहां पारा गिरकर सामान्य से तीन डिग्री कम 0.6 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विज्ञन विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में रात के तापमान में सुधार आने की संभावना है।
जम्मू क्षेत्र के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं डोडा जिले का भद्रवाह शहर का तापमान 1.4 डिग्री के साथ सबसे सर्द स्थान रहा। जम्मू कश्मीर के मैदानी हिस्सों और लद्दाख के करगिल जिले में 11 से 13 दिसंबर तक ताजा बर्फबारी या बारिश के मद्देनजर सोमवार रात से तापमान में राहत मिलने की उम्मीद है। अधिकारी ने बताया कि लद्दाख में ही आने वाला लेह शहर भी जबरदस्त ठंड की चपेट में है। वहां न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि श्रीनगर समेत कश्मीर के ज्यादातर हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं और सुबह के समय सूरज बादलों में ही छिपा रहा।

Home / Jaipur / कोहरे और ठंड की चपेट में जन्नत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो