scriptगुजरती हैं 110 मगर रूकती सिर्फ 14 रेलें, यात्रियों की सुविधाओं में भी पिछड़ा | Passes 110 but only 14 trains stop in passengers' facilities | Patrika News
जयपुर

गुजरती हैं 110 मगर रूकती सिर्फ 14 रेलें, यात्रियों की सुविधाओं में भी पिछड़ा

सुविधाओं का विस्तार हो तो लोगों को मिले राहत

जयपुरAug 14, 2018 / 02:07 pm

Devesh Singh

jaipur

गुजरती हैं 110 मगर रूकती सिर्फ 14 रेलें, यात्रियों की सुविधाओं में भी पिछड़ा

जयपुर. यात्री सुविधा विस्तार को लेकर रेलवे दावा करता हैं मगर राजधानी स्थित कनकपुरा रेलवे स्टेशन की हालात देख ये खोखला नजर आ रहा है। जयपुर जंक्शन से लगभग साढ़े आठ किलोमीटर दूरी पर बने इस स्टेशन से शहर के पश्चिमी क्षेत्र की बड़ी आबादी का जुड़ाव हैं। यहां से दिनभर में लगभग 110 से अधिक ट्रेने गुजरती हैं, लेकिन यहां सिर्फ 14 ही रेलें रूकती है।जबकि दुर्गापुरा, गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर कई गाडिय़ों के ठहराव के साथ. साथ काफी हद तक सुविधाएं भी देखने को मिलती हैं। जबकि वे जंक्शन से कम दूरी पर भी स्थित है। इसके विकास और सुपरफास्ट रेलों के ठहराव में सरकार एवं जिम्मेदार कदम उठाते हैं तो इसके चारों लगभग 5-7 किलोमीटर की दूरी में बसे खातीपुरा, खिरणी फाटक, पांच्यावाला, भांकरोटा, सिरसी, वैशाली नगर, गोकुलपुरा, गोविंदपुरा, निवारु सहित क्षेत्र की सैंकड़ो कॉलोनियों के लाखों लोगों का राहत मिलेगी।
यात्रियों को होती परेशानी
अमूमन रेलवे स्टेशन पर गाडिय़ों केे आवागमन की जानकारी के लिए अनाउंसमेंट सिस्टम लगे होते हैं लेकिन यहां ऐसा नहीं है। स्टेशन पर आने वाली गाड़ी का अचानक प्लेटफार्म बदलाव किया होने या गाड़ी के लेट होने सहित महत्वपूर्ण जानकारियां स्टाफ यात्रियों को आवाज लगाकर बताते है। ऐसे में प्लेटफार्म बदलने में बुजुर्गों, महिलाओं को काफी दिक्कतें होती है; इसके अलावा यहां एक भी सीसीटीवी कैमरे भी नहीं है। ऐसे में सुरक्षा दृष्टि से कभी भी बड़ी चूक हो सकती हैं।

उमड़ी हैं भीड़
– स्टेशन से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी में रहने वाली आबादी मारवाड़ क्षेत्र से सबंधं रखती है। ऐसे में अलसुबह लगभग पांच बजकर दस मिनट पर सूरतगढ़ की ओर जाने वाली गाड़ी में बड़ी तादाद में यात्री जाते है। स्टेशन से हर महीने पांच हजार लोग मंथनी पास से यात्रा करते है। यहां प्रतिदिन फुलेरा, जोबनेर सहित ग्रामीण तबके के लोग रोजगार के लिए आते है। लोगों का कहना हैं कि यहां जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर जाने वाली सुपरफास्ट गाडिय़ों का ठहराव हो जाए तो राजस्व में इजाफे के साथ लोगों को परेशानियों से जूझना भी नहीं पड़ेगा।

यहीें खड़ी होती ट्रेनें
रेलवे स्टाफ ने बताया कि मु बई, अहमदाबाद, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर से आने वाली ट्रेन को जब जयपुर जंक्शन पर जगह नहीं होती तो यहीं रोका जाता है। ऐसे में दिनभर में कई ट्रेन यहां रूकती ही है। इसके अलावा खिरणी फाटक से खातीपुरा पुलिया के बीच आए दिन चैन पोलिंग होती रहती हैं। ऐसे में कनकपुरा रेलवे स्टेशन पर गाडिय़ां रूकने लग जाए तो इससे भी राहत मिलेगी। वहीं स्टेशन मास्टर का कहना हैं कि स्टेशन के नजदीकी आबादी का जोधपुर,बीकानेर, जैसलमेर, अजमेर क्षेत्रों से जुड़ाव है। ऐसे में ट्रेनों की सं या में बढोत्तरी हो जाए तो लोगों को राहत के साथ-साथ रेलवे आमदनी में भी इजाफा होगा।

Home / Jaipur / गुजरती हैं 110 मगर रूकती सिर्फ 14 रेलें, यात्रियों की सुविधाओं में भी पिछड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो