scriptजब कुछ करने की हो चाह | passion | Patrika News

जब कुछ करने की हो चाह

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2019 03:31:36 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

carयदि पैशन को ही कॅरियर को रूप दे दिया तो निश्चित रूप से सफलता आपके हाथ में होगी

जब कई सारे क्षेत्रों में रुचि होती है तो किसी एक क्षेत्र का चुनाव करना मुश्किल होता है। ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है। उन्हें सभी क्षेत्र अपॉच्र्युनिटी के रूप में लगते हैं और वे कॅरियर को सही दिशा नहीं दे पाते हैं। इसलिए जीवन में सफल बनने के लिए आपको किसी एक क्षेत्र की ओर गौर करना होगा। इसके लिए आप यह विचार करें कि अपने फ्रेंड, वर्क और ब्लॉग पोस्ट में आप किस विषय पर बात करने में ज्यादा रुचि लेते हैं। इसके अलावा अपने करीबी लोगों से भी पूछ सकते हैं कि उन्हें किस क्षेत्र में आपकी अधिक रुचि नजर आती है। इसके बाद आप यह सोचें कि ऐसा कौनसा काम है जिसे आप चुनौतियों के बाद भी करना नहीं छोड़ते हैं। इस तरह आप सही निर्णय पर पहुंच सकते हैं।
कई सारे काम करें
जब आपको सभी रुचि वाले कामों को एक साथ करने के लिए कहा जाएगा तो आप कुछ कामों में बोरियत महसूस करेंगे और कुछ को तुरंत करने की सोचेंगे। इस तरह कई सारे काम एक साथ करके भी आप इस निर्णय पर पहुंच सकते हैं कि वास्तव में कौनसा काम ऐसा है जो आपका पैशन है।
अपने साथ पूरी ईमानदारी रखें
हर व्यक्ति की इच्छा और आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसलिए किसी जगह पर जॉब करना आपकी रुचि हो ऐसा जरूरी नहीं है। शांत दिमाग से अपने मन की आवाज सुनें कि आपको किस तरह के काम को करने में मजा आता है और फिर उसी क्षेत्र में आगे बढऩे का प्रयास करें।
भीतर छिपे डर से बाहर निकलें
डर कॅरियर में आने वाला सबसे बड़ा व्यवधान है। पिछली विफलताओं को देखते हुए यदि आप नए अवसरों को हाथ में लेने से डरेंगे तो कॅरियर में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। यही बात पैशन का चुनाव करते समय भी लागू होती है। इसलिए यह न सोचें कि आप जो विकल्प चुनेंगे वो सफल होगा या नहीं।
अपने निर्णय पर स्थिर रहें
कई बार दिमाग में बहुत सारे विचार, आइडियाज और भावनाएं आना असमंजस की स्थिति पैदा कर देते हैं, जिसकी वजह से किसी एक निर्णय पर पहुंचने में परेशानी होती है। ऐसी स्थिति में सबसे अच्छा होगा कि आपने जो भी सोच-विचार कर एक बार निर्णय ले लिया है, उस पर स्थिर रहें।
बनाएं अपनी पहचान
अपने पैशन को नई पहचान देने के लिए आपको सीखते रहना होगा। साथ ही आपको एक विजन के साथ आगे बढऩा चाहिए। इसलिए लक्ष्यों और सपनों को पूरा करने लिए अपना क्रिएटिव समय दें। साथ ही ऐसे लोगों के बीच रहें जो आपको मोटिवेट करते हों। बिजी वर्किंग लाइफ में भी अपने पैशन के लिए समय अवश्य निकालें।े अच्छा होगा कि आपने जो भी सोच-विचार कर एक बार निर्णय ले लिया है, उस पर स्थिर रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो