Masik Shivratri January 2021 जानें शिवरात्रि पर धन-संपत्ति प्राप्त करने का सबसे सरल उपाय

Shivratri 2021 Date Masik Shivratri 2021

By: deepak deewan

Published: 11 Jan 2021, 10:53 AM IST

जयपुर- 11 जनवरी 2021 यानि आज पौष मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। सोमवार के दिन त्रयोदशी तिथि दोपहर 02 बजकर 33 मिनट तक ही है उसके बाद से चतुर्दशी तिथि प्रारंभ हो जाएगी। कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखकर भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करने का विधान है। इस दिन शिव पुराण या शिव चालीसा का पाठ करना शुभ फलदायक होता है।

ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा शुभ और त्वरित फलदायी मानी गई है। इस दिन शिवलिंग पर गाय का दूध और गंगाजल अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही शिवजी को मदार, भांग, बेलपत्र -धतूरा आदि भी चढ़ाना चाहिए. मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना भी उत्तम फल देता है। कोई नया कार्य करना चाहते हैं तो इस दिन शिवपूजा कर कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।

मासिक शिवरात्रि के दिन हो सके तो किसी पवित्र नदी में स्नान करें। ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार स्नान के बाद तांबे के पात्र में जल, चंदन और लाल फूल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इसके बाद शिवजी का ध्यान करते हुए व्रत और पूजा का संकल्प लें। शिवजी की विधि विधान से पूजा करें। शिवाभिषेक करें, शिवजी को बिल्व या धतूरा अर्पित करें। बाद में इन चीजों को घर के कोषालय में रख दें. इससे आर्थिक समृद्धि प्राप्त होती है। ओंकार मंत्र- ओम नमः शिवाय का अधिक से अधिक जाप करें।

Show More
deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned