एआईसीसी राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने कहा, हम नहीं बनते धर्म के ठेकेदार

एआईसीसी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल ( AICC National Treasurer Pawan Bansal ) ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्रीय बजट ( Union Budget ) में एक राष्ट, एक बजट नजर नहीं आया।

By: Ashish

Published: 02 Feb 2021, 07:37 PM IST

जयपुर
एआईसीसी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल ( AICC National Treasurer Pawan Bansal ) ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्रीय बजट ( Union Budget ) में एक राष्ट, एक बजट नजर नहीं आया। केन्द्र का बजट पूरे देश के लिए होता है। बजट में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, सिर्फ उनका जिक्र किया गया है। बंसल ने कहा कि केन्द्र सरकार गुमराह कर रही है। देश में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं और गरीब और गरीब। देश की इकॉनोमी की हालात बिगड़ गई है। महामारी के दौरान पहले से बहुत अमीर लोगों की संपत्ति और बढ़ी है। सरकार की सोच कुछ चंद लोगों के लिए है। बंसल ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बजट 13 फीसदी कम कर दिया। ग्रामीण सड़क योजना में बजट कम कर दिया। बजट में गांव के विकास को अपेक्षित किया गया है। सिर्फ नेशनल हेल्थ मिशन में कुछ बजट बढ़ाया है।

आंदोलन को दो फाड़ करने की कोशिश

किसान आंदोलन पर बंसल ने कहा कि केन्द्र ने किसान आंदोलन के दो फाड़ करने की कोशिश की। सरकार फेल होती नजर आ रही है। किसान सत्य के रास्ते पर हैं और सत्य कभी बदलता नहीं है। बंसल ने कहा कि सरकार एमएसपी को कानून में क्यों नहीं शामिल कर रही है। उन्होंने कृषि कानूनों की खामियां भी बताईं। साथ ही पेट्र्रोल डीजल की बढ़ती कीमत के लिए भी केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। बंसल ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के खिलाफ है। उन्होंने 26 जनवरी को लाल किले पर हुई घटना के लिए कहा उसमें षडयंत्र हुआ।

ब्लॉक, जिला स्तर पर कार्यालय बनाने की योजना
बंसल ने कहा कि देश में पार्टी की जमीन कहां कहां है। कोई विवाद तो नहीं। इनका क्या उपयोग हो सकता है। सारी प्रॉपर्टी संबंधी जानकारी जुटाकर ब्लॉक, जिला स्तर पर पूरे देश में कांग्रेस के एक डिजाइन के अच्छे कार्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा। भवन को बिल्डर या अन्य माध्यम से किस तरह से डवलप किया जा सकता है। ऐसे कई मुद्दों पर राज्यों के साथ चर्चा की जा रही है।

हम ठेकेदार नहीं बनते
राम मंदिर के लिए चंदा एकत्रित करने के सवाल पर बंसल ने कहा कि भाजपा राममंदिर को हथियाना चाहती है। धर्म की पालना निजी मसला है लेकिन कांग्रेस धर्मनिरपेक्षता को मानती है। बंसल ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी धर्मनिरेपक्षता की भावना से सहयोग भी करती है लेकिन हम ठेकेदार नहीं बनते।

इलेक्टोरोल बॉड को लेकर कही बात
बंसल ने बताया कि पार्टी प्रदेश कांग्रेस मुख्यालयों, कार्यकर्ताओं की मदद से फंड एकत्रित करते हैं। इलेक्टोरोल बॉड पर पूछे गए सवाल पर बंसल ने कहा कि यह व्यवस्था पारदर्शिता के बिल्कुल विपरीत है। कांग्रेस को बीजेपी से कम फंड मिला। उन्होंने कहा कि इलेक्टोरोल बॉड सिस्टम बड़ा घोटाला साबित होगा।

अचानक पीसी में पहुंच गए सीएम
प्रेसवार्ता के दौरान अचानक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पीसीसी पहुंच गए। हालांकि उन्होंने मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब देने से दूरी बनाए रखी। फिर गहलोत, डोटासरा और पवन बंसल के बीच पीसीसी में कुछ देर चर्चा हुई। डोटासरा ने गहलोत का सूत की माला पहनाकर स्वागत भी किया। फिर मुख्यमंत्री गहलोत और बंसल पीसीसी से साथ निकले।

Ram Mandir

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned