scriptआवास योजना का नोडल खाता रीता, 2 लाख से अधिक लाभार्थियों की सहायता रुकी | payment in pmay on hault due to Inadequate funds in nodal account | Patrika News
जयपुर

आवास योजना का नोडल खाता रीता, 2 लाख से अधिक लाभार्थियों की सहायता रुकी

— केन्द्र ने अटकाई 1495 करोड़ की अगली किश्त, वित्त विभाग ने पीडी खाते में रोक ली राशि
 

जयपुरOct 25, 2020 / 07:05 pm

Pankaj Chaturvedi

आवास योजना का नोडल खाता रीता, 2 लाख से अधिक लाभार्थियों की सहायता रुकी

आवास योजना का नोडल खाता रीता, 2 लाख से अधिक लाभार्थियों की सहायता रुकी

जयपुर. कोरोना काल में राज्य की आर्थिक तंगहाली प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना— ग्रामीण के 2 लाख से अधिक लाभार्थियों पर भारी पड़ रही है। केन्द्र से पैसा जारी होने के बावजूद वित्त विभाग से योजना के नोडल खाते में पैसा नहीं पहुुंच पाया और खाते में पर्याप्त राशि भी नहीं बच पाई। ऐसे में एक ओर जहां 2.44 लाख लाभार्थियों की बकाया किश्तें जारी नहीं हो पाई है, वहीं केन्द्र सरकार ने भी बीते और मौजूदा वित्तीय वर्ष की करीब 1495 करोड़ की राज्य को मिलने वाली राशि रोक दी है। सूत्रों के अनुसार हाल ही ग्रामीण विकास सचिव की ओर से वित्त विभाग को पत्र लिख कर नोडल खाते में पैसा नहीं बचने की बात बताई है। साथ ही वित्त विभाग से नोडल खाते के लिए निर्धारित 1441 करोड़ रुपए की राशि बिना किसी देर जारी करने के लिए कहा है। यह राशि जारी होने के बाद ही बकाया देनदारियां चुकाने और केन्द्रीय राशि के भुगतान का रास्ता साफ हो पाएगा।
नोडल की जगह पीडी खाते में रोकी राशि

जानकारी के अनुसार केन्द्र और राज्य की ओर से पिछले और मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए 1441 करोड़ रुपए राशि तो जारी हुई, लेकिन यह राशि वित्त विभाग ने पीडी खाते में ही रोक ली। व्यक्तिगत निक्षेप यानी पीडी खाता वह खाता है, जहां सरकार केन्द्रीय सहायता और विभिन्न संस्था, बोर्डों का पैसा कस्टोडियन के तौर पर रखती है और समय—समय पर जारी करती है। इसके पेटे सरकार को ब्याज भी देना होता है। इस मामले में वित्त विभाग ने यह पैसा आवास के खाते में जारी नहीं किया।
60 करोड़ हर सप्ताह का वादा भी नहीं निभाया

आवास योजना में केन्द्र की 60 प्रतिशत तो राज्य की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होती है। अगस्त माह में केन्द्रीय सहायता की मैचिंग ग्रांट के तौर पर राज्य का हिस्सा जारी नहीं करने का मामला भी मुख्य सचिव तक पहुंचा था। ऐसे में सितंबर में वित्त विभाग ने हर सप्ताह नोडल खाते में 60 करोड़ रुपए डालने का वादा किया। ग्रामीण विकास सचिव ने पत्र में कहा है कि यह राशि भी नहीं डाली जा रही।

Home / Jaipur / आवास योजना का नोडल खाता रीता, 2 लाख से अधिक लाभार्थियों की सहायता रुकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो