scriptPetrol and diesel prices: नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम | Petrol and diesel prices increased for the fifth time in the new year | Patrika News
जयपुर

Petrol and diesel prices: नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों ( crude oil ) में तेजी के कारण देश में पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesal ) के दामों में तेजी का दौर बना हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने सोमवार को नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल ( petrol ) और डीजल के दामों में में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल (diesal) दोनों के दामों में 27-27 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 92.43 रुपए और डीजल के दाम 84.46 रुपए है।

जयपुरJan 18, 2021 / 10:29 am

Narendra Singh Solanki

नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में तेजी के कारण देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी का दौर बना हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल और डीजल के दामों में में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में 27-27 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 92.43 रुपए और डीजल के दाम 84.46 रुपए है। पांच बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 1.34 रुपए और डीजल के दाम 1.40 रुपए तक की वृद्धि की जा चुकी है। राजस्थान के श्री गंगानगर में देश में सबसे महंगा पेट्रोल 96.96 पैसे प्रति लीटर और डीजल 88.64 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। पिछले दिनों लगातार 29 दिन तक दाम स्थिर रहने के बाद तेल कंपनियों ने नए साल से पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू किया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 84.95 रुपए व डीजल के दाम 75.13 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 91.56 रुपए व डीजल के दाम 81.87 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 86.39 रुपए और डीजल 78.72 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 87.63 रुपए और डीजल के दाम 80.43 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Home / Jaipur / Petrol and diesel prices: नए साल में पांचवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो