scriptpetrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन स्थिर | Petrol and diesel prices stabilized for the sixth consecutive day | Patrika News
जयपुर

petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन स्थिर

पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel ) की कीमतें बुधवार को लगातार छठे दिन स्थिर रही। सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले 15 अप्रेल को पेट्रोल ( petrol ) के दाम 17 पैसे और डीजल ( diesel ) के दाम में 15 पैसे की कटौती की गई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 96.76 रुपए और डीजल के 89.20 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं। तेल कंपनियों ने इस साल पेट्रोल के दाम में पांचवी और डीजल के दाम में चौथी बार कटौती की है। इस साल पांच बार में पेट्रोल के दामों

जयपुरApr 21, 2021 / 10:34 am

Narendra Singh Solanki

petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन स्थिर

petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन स्थिर

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतें बुधवार को लगातार छठे दिन स्थिर रही। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। इससे पहले 15 अप्रेल को पेट्रोल के दाम 17 पैसे और डीजल के दाम में 15 पैसे की कटौती की गई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 96.76 रुपए और डीजल के 89.20 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं। तेल कंपनियों ने इस साल पेट्रोल के दाम में पांचवी और डीजल के दाम में चौथी बार कटौती की है। इस साल पांच बार में पेट्रोल के दामों में 95 पैसे की कमी की गई है और चार बार में डीजल के दामों में 78 पैसे की कमी की गई है। हालांकि, नए साल में पेट्रोल 8 रुपए 2 पैसे और डीजल 8 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ था। पेट्रोल-डीजल के दाम की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नई कीमतें लागू की जाती हैं।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 9०.40 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 96.83 रुपए, 90.62 रुपए और 92.43 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 80.73 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 87.81 रुपए, चेन्नई में 85.75 रुपए और कोलकाता में 83.61 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Home / Jaipur / petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन स्थिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो