scriptPetrol, diesel price: पेट्रोल,डीजल के दाम 15वें दिन स्थिर | Petrol, diesel prices stabilized on 15th day | Patrika News
जयपुर

Petrol, diesel price: पेट्रोल,डीजल के दाम 15वें दिन स्थिर

पेट्रोल और डीजल ( Petrol-diesel) के दाम में स्थिरता बुधवार को भी बनी रही। उधर, कोरोना ( corona ) के गहराते कहर से तेल की खपत पर असर पडऩे की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ( crude oil ) के दाम में नरमी देखी जा रही है। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल में नरमी से आयात सस्ता होगा, जिसके फलस्वरूप तेल विपणन कंपनियां ( oil companies ) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं। जयपुर में अभी पेट्रोल ( petrol ) के दाम 96.93 रुपए और डीजल ( diesal ) के दाम 89.35 रुपए प्रति लीटर चल रहे ह

जयपुरApr 14, 2021 / 08:51 am

Narendra Singh Solanki

Petrol, diesel price: पेट्रोल,डीजल के दाम 15वें दिन स्थिर

Petrol, diesel price: पेट्रोल,डीजल के दाम 15वें दिन स्थिर

जयपुर। पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बुधवार को भी बनी रही। उधर, कोरोना के गहराते कहर से तेल की खपत पर असर पडऩे की आशंकाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल में नरमी से आयात सस्ता होगा, जिसके फलस्वरूप तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 96.93 रुपए और डीजल के दाम 89.35 रुपए प्रति लीटर चल रहे हैं। इससे पहले पेट्रोल के दाम तीन बार में 64 पैसे और डीजल के दाम तीन बार में 63 पैसे सस्ता हुआ था। हालांकि, नए साल में पेट्रोल 8 रुपए 2 पैसे और डीजल 8 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ था। इससे पहले लगातार 24 दिनों तक इनमें कोई बदलाव नहीं देखा गया।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 9०.56 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 9०.77 रुपए, 90.76 रुपए और 96.98 रुपए प्रति लीटर रहा। डीजल की कीमत दिल्ली में 80.87 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 87.96 रुपए, चेन्नई में 85.88 रुपए और कोलकाता में 83.75 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो