scriptखुशखबरी: बीसलपुर में 24 घंटे में आया 32 सेंटीमीटर पानी, जयपुर,अजमेर और टोंक का पेयजल संकट समाप्त | phed | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी: बीसलपुर में 24 घंटे में आया 32 सेंटीमीटर पानी, जयपुर,अजमेर और टोंक का पेयजल संकट समाप्त

बांध का जल स्तर बढ कर हुआ 311.50 आरएल मीटर

जयपुरSep 24, 2021 / 09:19 am

PUNEET SHARMA

13 जिलों में कल से फिर शुरू होगी झमाझम बारिश।

13 जिलों में कल से फिर शुरू होगी झमाझम बारिश।

जयपुर। मानसून के दूसरे चरण में बीसलपुर बांध में पानी की लगातार आवक हो रही है। बुधवार रात 8 बजे से गुरुवार शाम 6 बजे तक बांध में 27 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। जिससे बांध का जल स्तर 311.23 आरएल मीटर से 311.50 आरएल मीटर पहुंच गया। वर्तमान में बांध में कुल भराव क्षमता के 39.77 प्रतिशत पानी है और बांध लगभग 4 मीटर अब भी खाली है। दूसरे चरण के मानसून में बीते 20 दिन में बांध में 92 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। अब बांध से जयपुर,अजमेर और टोंक शहर के लिए अगले वर्ष अगस्त तक निर्बाध रूप से पेयजल सप्लाई की जा सकेगी।

बीसलपुर बांध में मानसून के दूसरे चरण में पेयजल बीते 20 दिन से पानी की आवक लगातार हो रही है। पहले लग रहा था कि बीसलपुर बांध में जो पानी उपलब्ध है उससे अगले वर्ष तक काम चलाना मुश्किल है। ऐसे में जयपुर,अजमेर और टोंक की पेयजल सप्लाई में बांध से पानी की कटौती तक कर दी गई। इस कटौती को बढाने की तैयारी भी चल रही थी।

अब बांध में पानी की अच्छी आवक हो चुकी है और अब अगले वर्ष अगस्त तक जयपुर,अजमेर और टोंक में पेयजल संकट खत्म हो गया है। वहीं जयपुर शहर में बीसलपुर सिस्टम से चल रहे पेयजल प्रोजेक्ट को भी बीसलपुर बांध से पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।

Home / Jaipur / खुशखबरी: बीसलपुर में 24 घंटे में आया 32 सेंटीमीटर पानी, जयपुर,अजमेर और टोंक का पेयजल संकट समाप्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो