script२०२० सत्र से शुरू होगा विश्वविद्यालयों में नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक का पायलट प्रोजेक्ट | Pilot project of National Academic Credit Bank to be started in 2020 | Patrika News
जयपुर

२०२० सत्र से शुरू होगा विश्वविद्यालयों में नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक का पायलट प्रोजेक्ट

-डिग्री के साथ डिप्लोमा, सर्टिफिकेट के क्रेडिट प्वाइंट से होगी नौकरी पक्की-बहुविषयों में छात्रों को दक्ष करने की योजना-राज्यों व विवि से मांगें २० दिसबंर तक सुझाव -नौकरी की योग्यता में डिग्री संग जुड़ेगें क्रेडिट प्वाइंट

जयपुरDec 15, 2019 / 01:48 pm

Nishi Jain

जयपुर.नौकरी पाने के लिए अब केवल एक डिग्री पर्याप्त नही होगी। डिग्री के साथ विभिन्न विषयों में छात्रों को डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने होंगे क्योंकि सिर्फ एक डिग्री के क्रेडिट प्वाइंट से नौकरी के तय मानकों के क्रेडिट प्वाइंट से नौकरी के तय मानकों के क्रेडिट पूरे नही हो पाएंगें। नौकरी में क्रेडिट का लाभ देने के लिए २०२० सत्र से विश्वविद्यालयों में स् नातक प्रोग्राम में नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक योजना शुरू हो रही है। इसमें डिग्री के साथ डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के भी क्रेडिट भी जुड़ेगें। क्रेंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक योजना का खाका विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने तैयार किया है। इसे बनाने का मकसद छात्रों को बहु विषयों में निपुण बनाना है क्योंकि आज मल्टी नेशनल कंपनियों में ऐसे ही लोगों को नौकरी मिलती है। नौकरी में सिर्फ एक डिग्री में पढ़ाए गए विषयों से अब काम नही चलता। छात्रों को विभिन्न विषयों की जानकारी होनी आवश्यक है। छात्र डिग्री के अलावा डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करते है तो उनका लाभ नौकरी में नही मिल पाता है। कई छात्र बेहद प्रतिभावान होते है वह इंजीनियर के साथ मैंनेजमेंट या आर्ट और आर्ट की डिग्री पाने वाले एमबीए करते है। छात्रों को उनकी प्रतिभा व योग्यता के तहत नौकरी में लाभ दिलवाना भी इस योजना का मकसद है। ऐसे प्रतिभावान छात्र जब नौकरी के लिए चुने जाते हैं तो वह एक साथ कई जिम्मेदारियां निभा पाते है।

राज्यों व विवि से २० तक मांगे सुझाव
विश् वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो रजनीश जैन की ओर से नेशनल अकेडमिक क्रेडिट बैंक योजना राज्यों और विश्वविद्यालयों से साझा की गई है। आयोग योजना पर उनसे २० दिसबंर तक सुझाव मांगें है।

नौकरी की योग्यता में डिग्री संग जुड़ेगे क्रेडिट प्वाइंट
अभी तक नौकरी की योग्यता के विज्ञापन में डिग्री के साथ पहली , दूसरी व तीसरी श्रेणी की शर्त होती है। विश् विद्यालयों में योजना शुरू होने के बाद भविष्य में नौकरी की योग्यता में क्रेडिट प्वाइंट भी जुड़ेगे। नौकरी के विज्ञापनों में डिग्री के साथ क्रेडिट प्वाइंट की परख होगी। इसका मकसद उम्मीदवार की बहुमुखी प्रतिभा को परखना होगा।

नेशनल एकेडमिक के्रेडिट बैंक ऐसे करेगा काम
वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक में स् नातक प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों को रजिस्टे्रशन नंबर होगा। स् नातक प्रोग्राम के लिए १३२ से १३८ क्रेडिट होते है। जैसे ही छात्र स् नातक डिग्री हासिल करेगा तो उसके अकाउंट में क्रेडिट ट्रांसफर हो जाएंगे। इसके बाद छात्र डिप्लोमा या सर्टिफिकेअ कोर्स करता है तो उसके आधार पर क्रेडिट ट्रांसफर होते रहेंगे। शुरूआत स् नातक प्रोग्राम से हो रही है। इसके बाद स् नातकोत्तर प्रोग्राम भी जुड़ेगा।

Home / Jaipur / २०२० सत्र से शुरू होगा विश्वविद्यालयों में नेशनल एकेडमिक क्रेडिट बैंक का पायलट प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो