scriptटॉप-20 क्लब में शामिल हुआ जयपुर..विश्व-पटल पर मिली नई पहचान, 2019 की बेस्ट वर्ल्ड टूरिज्म डेस्टीनेशन बनी पिंकसिटी | Pinkcity Select in World's Best Tourism Destination | Patrika News
जयपुर

टॉप-20 क्लब में शामिल हुआ जयपुर..विश्व-पटल पर मिली नई पहचान, 2019 की बेस्ट वर्ल्ड टूरिज्म डेस्टीनेशन बनी पिंकसिटी

टॉप-20 क्लब में शामिल हुआ जयपुर..विश्व-पटल पर मिली नई पहचान, 2019 की बेस्ट वर्ल्ड टूरिज्म डेस्टीनेशन बनी पिंकसिटी

जयपुरMar 27, 2019 / 08:12 pm

rohit sharma

जयपुर।

प्रदेश की राजधानी और छोटी काशी के नाम से विख्यात गुलाबी शहर जयपुर ने विश्व पटल पर पर्यटन में देश का नाम रोशन किया है। एक वेब पोर्टल के वैश्विक वार्षिक सर्वे के अनुसार शादी समारोह, स्पॉट लाईट वेडिंग के कारण लंदन कोे प्रथम, पेरिस को द्वितीय, रोम को तृतीय एवं जयपुर को बीसवें टॉप पर्यटन डेस्टिनेशन (World’s Best Tourism Destination) के लिए चुना गया है। सूची में 25 टॉप पर्यटक स्थलों को जगह दी गई है। भारत-वर्ष से मात्र जयपुर शहर का चयन किया जाना गौरव का विषय है।
हर साल वर्ल्ड के टॉप 25 पर्यटक स्थलों का चुनाव प्रतिवर्ष होता है। जिसमें इस बार एनुअल ट्रेवलर चॉइस अवार्ड-2019 के तहत समूचे विश्व पर्यटन जगत में 20वें स्थान पर चयनित होकर जयपुर (World Best Tourism Destination Jaipur) नें अपनी अनूठी पहचान कायम की है। जो कि पर्यटन क्षेत्र में देश-प्रदेश के लिए गौरव की बात है।
गौरतलब है कि थोड़े दिनों पहले राजस्थान को भी बेस्ट हेरिटेज डेस्टिनेशन (Best Heritage Destination Rajasthan) के अवार्ड से नवाजा गया है। बर्लिन (जर्मनी) में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन, आई.टी.बी. में राजस्थान पर्यटन को सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज डेस्टिनेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही कुछ दिनों पहले राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने एक प्रतिष्ठित मैगज़ीन समूह द्वारा आयोजित पर्यटन अवार्ड समारोह में राजस्थान को ’बेस्ट हैरिटेज डेस्टिनेशन’ कैटेगरी में ’राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, जोधपुर’ के लिए प्रदत्त अवार्ड ग्रहण किया।

राजस्थान उत्सव 2019 का हुआ शुभारंभ

वहीं राजस्थान दिवस समारोह कार्यक्रमों की श्रंखला में पर्यटन विभाग एंव ललित कला अकादमी के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को जवाहर कला केन्द्र, चतुर्दिक कला दीर्घा में पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने ‘‘पधारो म्हारे देश‘‘ कला प्रदर्शनी का दीप प्रज्ज्वलित कर शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने एक्जीबिशन कॉण्टेम्पॉरेरी आर्ट ऑफ राजस्थान की पुस्तिका ‘‘ पधारो म्हारे देश‘‘ का विमोचन भी किया।
प्रदर्शनी में राजस्थान की उत्सवधर्मिता, रंग-बिरंगी कला संस्कृति, विभिन्न चित्रण शैलियां, धोरे, किले, महल, सात वार-नौ त्याेंहार आदि वैविध्यपूर्ण चित्र आकर्षण के केन्द्र हैं, जो देशी पर्यटको के साथ ही साथ विदेशी पावणों को भी बरबस ही अपनी ओर खींच रहे हैं।

Home / Jaipur / टॉप-20 क्लब में शामिल हुआ जयपुर..विश्व-पटल पर मिली नई पहचान, 2019 की बेस्ट वर्ल्ड टूरिज्म डेस्टीनेशन बनी पिंकसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो