scriptप्लानिंग से ही बढ़ें आगे | planning | Patrika News
जयपुर

प्लानिंग से ही बढ़ें आगे

बिजनेस की सफलता बिना प्लानिंग से हासिल नहीं की जा सकती है लेकिन बिजनेस के लिए सही गोल्स का निर्धारण करना भी एक चुनौती है।

जयपुरDec 21, 2019 / 10:51 am

Kiran Kaur

प्लानिंग से ही बढ़ें आगे

प्लानिंग से ही बढ़ें आगे

बिजनेस की सफलता बिना प्लानिंग से हासिल नहीं की जा सकती है लेकिन बिजनेस के लिए सही गोल्स का निर्धारण करना भी एक चुनौती है। छोटे बिजनेस को भी सभी क्षेत्रों में सफल बनाने के लिए इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। देखा जाए तो बिजनेस प्लानिंग एंटरप्रेन्योर को एक स्मार्ट काम करने के लिए प्रेरित करती है। प्लानिंग से आप कॅरियर की राह में आने वाली परेशानियों से अवेयर रहेंगे और नए आइडियाज पर काम करने के लिए भी मोटिवेशन मिलेगा। बिजनेस प्लान लिखने से आपकी थिकिंग पावर भी बढ़ती है और आपके दिमाग में अच्छे विचार आते हैं। वहीं बिना प्लानिंग के आपको निराशा और हताशा ही मिलेगी।
कस्टमर सर्विस हो सही: अमरीकी सर्वे से सामने आया कि 75 फीसदी कंज्यूमर्स खराब कस्टमर सर्विस के चलते ऑर्डर ही नहीं करते हैं। अन्य अध्ययन के अनुसार बहुत सारे पॉजिटिव फीडबैक की तुलना में एक निगेटिव मैसेज ही कंपनी की साख खराब कर देता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कस्टमर सर्विस अच्छी हो।
प्रभावी मार्केटिंग: बिजनेस की सफलता के लिए रणनीति बनाने के साथ ही अनुभवी लोगों की एक मार्केटिंग टीम तैयार करें। इसके लिए आप प्रमोशन किट बनाएं। बिजनेस की ओपनिंग के दौरान बड़े-बड़े न्यूज पेपर्स को भी आमंत्रित करें। इसके अलावा प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित फ्री वर्कशॉप या क्लास आयोजित करें।
बिजनेस वेबसाइट: आज के समय में छोटे बिजनेस के लिए भी ऑनलाइन स्पेस बहुत जरूरी है। इस बिजनेस प्लानिंग में इस ओर फोकस करना भी जरूरी है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप बिजनेस से संबंधित एक वेबसाइट तैयार करें। इसमें बिजनेस का लोगो, नाम और प्रोडक्ट एवं सर्विस की जानकारी होनी चाहिए।
बिजनेस कॉस्ट को कम करें : बिजनेस की शुरुआत में आपको बहुत अधिक खर्चों को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि यह देखना होगा कि किन खर्चों में कटौती की जा सकती है। इससे आप पर अतिरिक्त वित्तीय भार नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा उस तरह की तकनीक का उपयोग करें, जो काम को आसान बनाती हो। बिजनेस प्लान बनाने के बाद समय-समय पर अध्ययन करते रहें एवं समय के साथ उसे अपडेट भी करें।

Home / Jaipur / प्लानिंग से ही बढ़ें आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो