scriptपीएम मोदी अंबेडकर जयंती पर पूरे देश में करेंगे ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत, देश के हर ग़रीब का इलाज़ ऐसे होगा मुफ़्त | PM Modi to Announce Ayushman Bharat Yojana on Ambedkar Jayanti 2018 | Patrika News
जयपुर

पीएम मोदी अंबेडकर जयंती पर पूरे देश में करेंगे ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत, देश के हर ग़रीब का इलाज़ ऐसे होगा मुफ़्त

PM मोदी अंबेडकर जयंती पर पूरे देश में करेंगे ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत, देश के हर ग़रीब का इलाज़ ऐसे होगा मुफ़्त ।

जयपुरApr 14, 2018 / 10:10 am

rohit sharma

modi

pm modi

जयपुर

मोदी सरकार की तरफ चल रहे ‘आयुष्मान भारत’ योजना का प्रोजेक्ट का काम पूरा होने मोदी सरकार 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के दिन इस योजना को पूरे देशभर में लागू करने जा रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत मोदी सरकार 50 करोड़ लोगों को एक कार्ड देने जा रही है। इस कार्ड के इस्तेमाल से लोग अपना इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। इस योजना को आयुष्मान भारत के साथ-साथ मोदी केयर नाम भी दिया गया है।
14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के दिन मोदी सरकार इस योजना को छत्तीसगढ़ के बीजापुर से पूरे देश में लागू करेंगे। यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है। आयुष्मान भारत योजना को 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती को लागू करने से मोदी सरकार की छवि गरीबों में और ज्यादा चमक जाएगी। यह योजना इस साल के बजट में घोषित सबसे चर्चित स्वास्थ्य योजना में से एक है।
क्या है आयुष्मान योजना

इस योजना के तहत सबसे बड़ा फायदा देश के गरीबों को मिलने वाला है। योजना में शामिल सभी लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। योजना में 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मिलने की घोषणा की गई हैं। आयुष्मान योजना में प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के बीमा के साथ ही अस्पताल में भर्ती होने से लेकर बाद का खर्च भी शामिल होगा। इस योजना में लगभग 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा। इसमें देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज संभावित है साथ ही योजना में 12,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत शामिल हैं।

कैशलेश होगी यह योजना

यह योजना पूरी तरह कैशलेस होगी। आयुष्मान योजना के तहत बीमाधारी व्यक्ति को इलाज़ का ख़र्च नहीं देना होगा। इलाज़ में 5 लाख रुपए तक का ख़र्च सरकार की तरफ से देय होगा।

ऐसे होगा योजना के तहत इलाज़

अस्पताल में इलाज़ के दौरान मरीज को आयुष्मान योजना से हुए बीमा के दस्तावेज देने होंगे। इसके बाद अस्पताल इसकी जानकारी बीमा कंपनी को देगी, बीमा कंपनी सत्यापन के बाद अस्पताल को सूचित करेगी और इलाज़ शुरू हो जाएगा।

योजना के तहत निजी अस्पतालों में भी हो सकेगा इलाज़

योजना के तहत निजी अस्पतालों में भी इलाज़ हो सकेगा। निजी अस्पताल भी इस योजना के साथ जुड़ना शुरू हो गए है। इससे सरकारी अस्पतालों में भी दबाव कम होगा और इलाज़ बेहतर होगा। इस योजना के तहत चयन की एक सूची बनेगी जो 2011 की मतगणना के अनुसार तैयार होगी। इस सूची के तहत परिवारों को चयनित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो