script‘गुरूजी’ बनकर PM मोदी दूर करेंगे राजस्थान के बच्चों की टेंशन, इस तरह से बनेंगे ‘तारणहार’ | PM Modi to interact with school students over there tension | Patrika News
जयपुर

‘गुरूजी’ बनकर PM मोदी दूर करेंगे राजस्थान के बच्चों की टेंशन, इस तरह से बनेंगे ‘तारणहार’

मोदी दूर करेंगे परीक्षाओं का तनाव, 16 फरवरी को करेंगे विद्यार्थियों से वार्तालाप

जयपुरFeb 09, 2018 / 11:59 am

Nakul Devarshi

PM Modi Exam Warriors
जयपुर।

स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों को परीक्षाओं के दौरान गहरे मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है। इसे दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक किताब लिखी है ‘एग्जाम वारिसर्य’। अब वे इस किताब से जरिए विद्यार्थियों से वार्तालाप करेंगे और उनके परीक्षाओं के भय को दूर करेंगे।
गौरतलब है कि पिछले दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उनकी किताब का विमोचन किया था। इस किताब में मोदी ने विद्यार्थियों को तनाव से बचने के लिए तीन तरह के टिप्स दिए हैं। इनमें प्रतिस्पदृर्धा के बजाय गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई पर जोर और योग पर ज़्यादा जोर दिया है।
उन्होंने इस किताब में स्वयं से जुड़े व अन्य लोगों के उदाहरण भी शामिल किए हैं। उन्होंने मन की बात में भी परीक्षाओं के तनाव को दूर करने की बात कही थी।


16 को मोदी करेंगे वार्तालाप
राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश चंद्र ने बताया कि मोदी 16 फरवरी को स्कूल के कॉलेज के विद्यार्थियों से परीक्षा के तनाव को कैसे कम किया जाए विषय पर वार्तालाप करेंगे। कक्षा 6 से उपर के विद्यार्थियों से वे सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक वार्तालाप करेंगे। इसका सीधा प्रसारण होगा।
सीधा प्रसारण विद्यार्थियों को दिखाने के लिए परिषद के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश चंद्र ने सर्व शिक्षा अभियान के सभी जिला परियोजना समन्वयक और अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि टीवी के अलावा प्रसारण एजुसेट व इंटरनेट के माध्यम से भी देखा जा सकता है।
https://twitter.com/hashtag/ExamWarriors?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
ये है किताब में खास
इस किताब में एग्जाम की टेंशन से निपटने के लिए सारे ट्रिक्स बताएं गए हैं। साथ ही कैसे एग्जाम में स्टूडेंट्स अच्छे नंबर ला सकते हैं, इसके टिप्स शामिल हैं। मोदी की लिखी हुई ये किताब उन सभी बच्चों को हिम्मत और एग्जाम की तैयारी करने का तरीका बताएगी। स्टूडेंट्स के लिए यह कई भाषाओं में उपलब्ध कराई जाएगी। किताब में स्टूडेंट्स को बताया जाएगा कि देश के भविष्य की जिम्मेदारी कैसे लेनी चाहिए, यह क्यों महत्वपूर्ण है। किताब की कीमत 100 रुपये तय की गई है।

Home / Jaipur / ‘गुरूजी’ बनकर PM मोदी दूर करेंगे राजस्थान के बच्चों की टेंशन, इस तरह से बनेंगे ‘तारणहार’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो