scriptहोर्डिंग्स-पोस्टर्स में भी पीएम मोदी वर्सेज राहुल गांधी,  दूसरे नेता पूरी तरह नदारद | PM Modi vs Rahul Gandhi in hoardings-posters in lok sabha election | Patrika News
जयपुर

होर्डिंग्स-पोस्टर्स में भी पीएम मोदी वर्सेज राहुल गांधी,  दूसरे नेता पूरी तरह नदारद

भाजपा की प्रचार सामग्री में मोदी तो कांग्रेस की प्रचार सामग्री में राहुल, अमित शाह, वसुंधरा राजे, अशोक गहलोत-पायलट प्रचार सामग्री से गायब

जयपुरApr 24, 2019 / 01:03 pm

firoz shaifi

congress

congress

फिरोज सैफी/ जयपुर।

लोकसभा चुनाव के तहत चल रहे प्रचार में वैसे तो सभी बड़े नेताओं ने प्रचार की कमान संभाली हुई है, लेकिन दो नेता ऐसे भी हैं, जो अपनी-अपनी पार्टी के सबसे बड़े स्टार प्रचारक की भूमिका में है। इन दोनों ही नेताओं पर देशभर की निगाहें लगी हुई है। ये हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी। दोनों ही पार्टियों को अपने-इन दोनों बड़े स्टार प्रचारकों से खासी उम्मीदें हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव मोदी बनाम राहुल गांधी की जंग के तौर लड़ा जा रहा है।
इसलिए दोनों ही पार्टियों की प्रचार सामग्री में दोनों ही नेताओं पर फोकस है। भाजपा की प्रचार सामग्री होर्डिंग्स-बैनर और पोस्टर्स में केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो दिखाई देती है, जबकि कांग्रेस की प्रचार सामग्री होर्डिंग्स-बैनर और पोस्टर्स में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बड़ी फोटों दिखाई देती है। इसके अलावा किसी भी अन्य नेताओं के फोटो प्रचार सामग्री में नहीं है।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा का चुनाव प्रबंधन कर रहे केंद्रीय मंत्री प्रकार जावड़ेकर बैनर-पोस्टरों से गायब है। इसी प्रकार कांग्रेस की प्रचार सामग्रियों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की फोटों गायब है, जिससे साफ लग रहा है यहां भी लोकसभा चुनाव को स्थानीय नेताओं के बीच मुकाबला न होकर मोदी-राहुल के बीच ही मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।
जयपुर में लगे होर्डिंग्स-बैनर
राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में भाजपा और कांग्रेस की ओर से लगाए गए कटआउट, होर्डिंग्स-बैनर में सिर्फ ये दोनों नेता ही नजर आ रहे हैं। राजधानी जयपुर की बात की करें तो शहर के सभी प्रमुख चौराहे और मार्ग मोदी-राहुल के पोस्टर-बैनर से अटे पड़े हैं। किसी क्षेत्रीय नेताओं यहां तक कि अमित शाह और प्रियंका गांधी के पोस्टर बैनर नहीं है, जबकि तीन चार माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में मोदी-राहुल की बजाए वसुंधरा राजे, अमित शाह, अशोक गहलोत और सचिन पायलट ही प्रचार सामग्रियों में सबसे ज्यादा छाए हुए थे।

जनता को संदेश देने का प्रयास
राजनीति प्रेक्षकों की माने तो वैसे तो राजस्थान में स्थानीय मुद्दे काफी है, लेकिन दोनों ही दल स्थानीय मुद्दों को दरकिनार कर राष्ट्रीय मुद्दों पर फोकस किए हुए हैं। भाजपा जहां राष्ट्रवाद, सर्जिकल स्ट्राइक, जैसे मुद्दों को प्रमुखता से उठाए हुए हैं इन मुद्दों को लेकर लगाए गए पोस्टर होर्डिंग्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगाई है वहीं कांग्रेस न्यूनतम आय योजना, किसानों की कर्ज माफी, युवाओं को रोजगार जैसे मु्द्दों लेकर लगाए गए पोस्टर बैनर केवल राहुल गांधी की फोटो प्रदर्शित की गई है। इनसे जनता को भी साफ संदेश दिया गया है कि अगर केंद्र में भाजपा की सरकार बनती है प्रधानमंत्री मोदी होंगे औऱ अगर कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार बनती है प्रधानमंत्री राहुल गांधी होंगे।

Home / Jaipur / होर्डिंग्स-पोस्टर्स में भी पीएम मोदी वर्सेज राहुल गांधी,  दूसरे नेता पूरी तरह नदारद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो