मरीजों-डॉक्टरों से सीधे बात करेंगे पीएम, राजस्थान में तैयारियों में जुटा चिकित्सा विभाग

मरीजों-डॉक्टरों से सीधे बात करेंगे पीएम, राजस्थान में तैयारियों में जुटा चिकित्सा विभाग

Dinesh Saini | Updated: 02 Jun 2018, 12:07:08 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

7 जून को होगी वीडियो कॉन्फ्रेंस, राजस्थान में 5 जिलों पर फोकस ...

जयपुर। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री अपनी योजनाओं को लेकर मरीजों-डॉक्टरों से सीधे बात करेंगे। यह वार्ता 7 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसके लिए संबंधित राज्यों को ऐसे मरीजों-डॉक्टरों की सूची बनाने को कहा गया है, जिनका प्रधानमंत्री से संवाद कराया जा सकता है। इस पर राजस्थान में भी चिकित्सा विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुटा है। राज्य सरकार और विभागों के आला अधिकारियों के बीच इस संबंध में बैठक भी हो चुकी है।

 

चिह्नित किए जा रहे हैं मरीज और डॉक्टर
सूत्रों के अनुसार ऐसे मरीजों-डॉक्टरों से प्रधानमंत्री की बात कराई जाएगी, जिन्होंने केन्द्र की ओर से स्टेंट के दामों पर नियंत्रण के बाद लाभ उठाया है। इसमें निजी अस्पतालों के डॉक्टरों को भी शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कीमत नियंत्रण के बाद मरीजों को सरकारी दरों पर लाभ पहुंचाया है। ऐसे मरीजों का भी संवाद कराया जाएगा, जिन्होंने सरकारी दर पर या नि:शुल्क प्रत्यारोपण या अन्य सुविधाओं का लाभ उठाया है।

 

राजस्थान में 5 जिलों पर फोकस
चिकित्सा विभाग के सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार ने देशभर में विभिन्न राज्यों के 115 जिलों को चिह्नित कर उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं, शिशु-मातृ मृत्यु दर के लिहाज से सुदृढ़ बनाने की तैयारी शुरू की है। इनमें राजस्थान के धौलपुर, सिरोही, करौली, बारां और जैसलमेर जिले शामिल हैं।


वहीं दूसरी ओर कांग्रेस 6 जुलाई तक सभी 200 विस क्षेत्रों में पहुंचेगी...
4 जोन में बांटकर सह प्रभारियों को सौंपा जिम्मा
प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने 6 जुलाई तक सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचने का प्लान तैयार किया है। मेरा बूथ-मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत यह सिलसिला शुरू किया जा चुका है। इसके लिए राजस्थान को 4 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन का प्रभारी एआइसीसी सचिव व प्रदेश सह प्रभारियों को बनाया गया है। इनके जिम्मे पचास-पचास विधानसभा क्षेत्र दिए गए हैं।

इन कार्यक्रमों में बीच-बीच में प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट व प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे भी शामिल होंगे। पाण्डे 12 से 15 जून तक दौरे पर आ रहे हैं जबकि अभी पायलट लगातार दौरे पर हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने 6 जुलाई तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में बड़े स्तर पर आयोजन के बाद यात्रा कार्यक्रम बनाया है। यात्रा के कार्यक्रम व रूट पर अभी मंथन चल रहा है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned