scriptअवैध बजरी खनन पर चला पुलिस का डंडा | Police run on illegal gravel mining | Patrika News
जयपुर

अवैध बजरी खनन पर चला पुलिस का डंडा

4 डम्पर, 7 ट्रैक्टर और 1 ट्रक जब्तपुलिस, प्रशासन व खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई

जयपुरFeb 28, 2020 / 09:02 pm

jagmendra

अवैध बजरी खनन पर चला पुलिस का डंडा

अवैध बजरी खनन पर चला पुलिस का डंडा

सवाई माधोपुर. चौथ का बरवाड़ा.
अवैध बजरी खनन व परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार रात को पुलिस एवं प्रशासन की टीम ने अवैध बजरी से भरे 4 डम्पर, 7 ट्रेक्टर और 1 ट्रक जब्त किए।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि सूरवाल थाना क्षेत्र के झौंपडा गांव में अवैध बजरी खनन की शिकायत के बाद इसका सत्यापन करवाया गया। शिकायत सही पाए जाने पर पुलिस, प्रशासन व खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने छापा मारकर बजरी से भरे 3 डम्पर व 1 ट्रक जब्त किए। इसके बाद मानटाउन थाना क्षेत्र में कार्रवाई कर अवैध बजरी से भरा 1 डम्पर जब्त किया। इधर, शुक्रवार शाम करीब 4 बजे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र यादव के नेतृत्व में पुलिस एवं प्रशासन, खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने झौंपड़ा गांव में छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई के तहत उन्होंने झौंपड़ा गांव के निकट बनास नदी पेटे में खड़े 7 ट्रैक्टर जब्त किए। इन सभी में अवैध बजरी भरी हुई थी।
ये रहे टीम में शामिल
पुलिस एवं प्रशासन की टीम में बौंली एसडीएम संतोष करोल व चौथ का बरवाड़ा एसडीएम दामोदर सिंह, सूरवाल, बौंली, चौथ का बरवाड़ा के थानाधिकारी, पुलिस की जिला विशेष शाखा के प्रभारी व खान विभाग के अधिकारी शामिल रहे।
ना कोई रायल्टी ना ही कोई कोई टैक्स

मनमर्जी से जहां चाह रहे हैं, वहां खनन कर रहे हैं। अवैध खननकर्ताओं को पुलिस एंव प्रशासन ही नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी कोई खौफ नहीं है। क्षेत्र के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के झोपड़ा गांव के निकट बनास नदी में दिन रात धड़ल्ले से बजरी का अवैध खनन हो रहा था।
झोपड़ा गांव का तहसील क्षेत्र तो चौथ का बरवाड़ा लगाता है,लेकिन थाना सूरवाल लगता है। वहीं झोपडा गांव की बनास नदी आधा ईलाका बौंली तहसील में आता है। ऐसे में यहां खनन माफियाओं की चांदी हो रही है। बजरी खननकर्ता झोपड़ा गांव से पास स्थित बनास नदी से बजरी का अवैध खनन कर बौली क्षेत्र के पीपलवाडा से बांस की पुलिया होते हुए निवाई की ओर निकल जाते हैं।

Home / Jaipur / अवैध बजरी खनन पर चला पुलिस का डंडा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो