scriptविवादित नाटक की प्र स्तुति पर पुलिस ने लगाई रोक, निर्देशक ने दी ये सफाई | police stop play iedgah ki jinnat at jkk | Patrika News
जयपुर

विवादित नाटक की प्र स्तुति पर पुलिस ने लगाई रोक, निर्देशक ने दी ये सफाई

‘ईदगाह की जिन्नात’ नाटक के दौरान हुआ था विवाद, कश्मीर में पत्थरबाजों पर लिखा गया है नाटक

जयपुरFeb 19, 2019 / 02:13 pm

Mridula Sharma

play

विवादित नाटक की प्र​स्तुति पर पुलिस ने लगाई रोक,​ निर्देशक ने दी ये सफाई

जयपुर. जवाहर कला केन्द्र के नवरस उत्सव में सोमवार को प्रस्तुत हुए नाटक ‘ईदगाह की जिन्नात’ पर उठे विवाद के बाद शहर के आला पुलिस अधिकारियों ने इसके रिपीट टेलीकास्ट पर रोक लगा दी है। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का हवाला देते हुए नाटक के निर्देशक अभिषेक मजूमदार को नाटक की पुन: प्रस्तुति नहीं करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद नाटक के निर्देशक अभिषेक ने कहा कि यह कला पर हमला है, एक नाटककार को अपनी अभिव्यक्ति और मौजूदा हालात के बारे में लोगों को रूबरू कराने का पूरा हक है। उन्होंने कहा कि हमारे नाटक में कहीं भी सेना का अपमान नहीं किया गया है।
दरअसल नाटक ‘ईदगाह की जिन्नात’ में कश्मीर में पत्थरबाजों को लेकर उपजे हालातों पर लिखा गया है। सोमवार को इसकी प्रस्तुति को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। दर्शकों ने आरोप लगाया था कि कश्मीर के पत्थरबाजों और आतंकी बनने वाले युवाओं का मानवीय पक्ष उजागर करने के चक्कर में देश और सेना के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।
नाटक के दौरान आक्रोशित कई दर्शक नाटक के बीच में ही बाहर निकल गए और गुस्सा जताया। जन समस्या निवारण मंच के प्रदेशाध्यक्ष सूरज सोनी ने कहा कि नाटक में इस्तेमाल किए गए शब्द आपत्तिजनक थे। कश्मीरी बच्चों को सही मार्ग पर चलने का संदेश देना ठीक है लेकिन इसके चक्कर में देश और सेना को गलत नहीं ठहराया जा सकता। नाटक एकतरफा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

Home / Jaipur / विवादित नाटक की प्र स्तुति पर पुलिस ने लगाई रोक, निर्देशक ने दी ये सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो