scriptपुलिसकर्मियों का रॉयट ड्रील हथियार प्रशिक्षण शिविर का समापन | Policemen's Riot Drill Weapons Training Camp concludes | Patrika News
जयपुर

पुलिसकर्मियों का रॉयट ड्रील हथियार प्रशिक्षण शिविर का समापन

एक सप्ताह के अभ्यास के बाद थानाधिकारियों की हुई परीक्षा

जयपुरJun 13, 2021 / 09:36 pm

Lalit Tiwari

पुलिसकर्मियों का रॉयट ड्रील हथियार प्रशिक्षण शिविर का समापन

पुलिसकर्मियों का रॉयट ड्रील हथियार प्रशिक्षण शिविर का समापन

राजधानी के सबसे संवेदनशील नार्थ जिले में आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों और कर्मचारियों का रॉयट ड्रिल और हथियार के प्रशिक्षण शिविर का रविवार को समापन समापन हुआ। एक सप्ताह तक चले इस प्रशिक्षण शिविर में जालूपुरा थाना प्रथम स्थान पर और ब्रह्मपुरी थाना द्वितीय स्थान पर रहा। इस प्रशिक्षण शिविर में पुलिसकर्मियों और कर्मचारियों को हेलमेट,जैकेट,ढाल और कैमरे युक्त हेलमेट का संचालन और रखरखाव का प्रशिक्षण दिया गया। रिजर्व पुलिस लाइन में सभी थाना अधिकारियों और उनके चार अन्य स्टाफ की परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें जालूपुरा थाना प्रथम और ब्रह्मपुरी थाना द्वितीय स्थान पर रहे।
डीसीपी नॉर्थ पारिस देशमुख ने बताया की इस प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का मूल उद्देश्य थाने के स्टाफ में टीम भावना एवं नेतृत्व क्षमता के विकास के साथ-साथ आपातकाल में कानून व्यवस्था और ड्यूटीओं के दौरान पुलिसकर्मियों को हथियार का संचालन के लिए प्रशिक्षित करने के साथ ही दंगा विरोधी उपकरणों के उपयोग का प्रशिक्षण दिलाना हैं। शिविर के समापन के बाद आयोजित परीक्षा में जयपुर नॉर्थ के सभी थाना अधिकारियों और उनके चार-चार स्टाफ को परीक्षा के दौरान हथियारों के रखरखाव संचालन एवं उपयोग की जानकारी और ढाल,लाठी,हेलमेट,रिफ्लेक्टर जैकेट,ब्रेथ एनालाइजर मशीन, इन्वेस्टिगेशन किट और ड्रैगन लाइट आदि के रखरखाव और उपयोग की जानकारी की परीक्षा ली गई। वही परीक्षा के दौरान एक बोर्ड का गठन किया गया। बोर्ड द्वारा रॉयट ड्रिल में हथियारों की जानकारी दी गयी जिसमे पिस्टल,पंप एक्शन गन,एसएलआर, कैमरा युक्त हेलमेट,ग्रेनेड,गैस गन,वज्र और निरीक्षण किट आदि बिंदुओं पर परीक्षा ली गई। शिविर के समापन के दौरान एडिशनल डीसीपी धर्मेंद्र सागर,सुमित गुप्ता और एसीपी रामगंज सुनील प्रसाद शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Home / Jaipur / पुलिसकर्मियों का रॉयट ड्रील हथियार प्रशिक्षण शिविर का समापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो